जम्मू-कश्मीर में बड़ा बदलाव, पांच साल के लिए JKNF पर लगी रोक

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में बीजेपी पार्टी के अलावा कई अन्य पार्टियों से मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कई मुद्दों पर चर्चा की है.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu and Kashmir:  जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कश्मीर नेशनल फ्रंट (JKNF) को 5 साल के लिए रोक दिया गया है. दरअसल गृह मंत्रालय ने इसे गैरकानूनी बताया है. मिली जानकारी के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफिस की तरफ से जेकेएनएफ के लिए एक नया नोटिफिकेशन जारी करके इसे रद्द कर दिया गया है. दरअसल गृहमंत्री अमित शाह ने इसको लेकर एक्स पर पोस्ट भी डाला है. 

 गृह मंत्रालय ने किया ऐलान

मिली सूचना अनुसार जम्मू- कश्मीर नेशनल फ्रंट (JKNF) को तुरंत प्रभाव से पांच साल के लिए गैरकानूनी संघ घोषित किया है. दरअसल गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां को रोकने के लिए जेकेएनएफ के खिलाफ अपना कदम उठाया है. गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके "नईम अहमद खान की अध्यक्षता वाला जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट गैन-कानूनी क्रियाकलापों में लिप्त है, जो देश की अखंडता, संप्रभुता व सुरक्षा असर डालता है." इसलिए आतंकवादी ताकतों को खत्म करने का आदेश दिया जाता है. मंत्रालय ने इसके लिए अपना एक बयान जारी किया है, जिसमें बताया कि, जेकेएनएफ के नेता एवं सदस्य जम्मू-कश्मीर के अन्य इलाकों में गैरकानूनी कामों को अंजाम देने पर रोकथाम लगाए. जैसे पथराव करना, आतंक को फैलाना शामिल है. दरअसल जेकाएनएफ ने हमेशा जम्मू- कश्मीर के लोगों को इससे दूर रहने को कहा है.

चुनावों को लेकर हो रही समीक्षा

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच केंद्र सरकार ने आज यानी मंगलवार को जम्मू कश्मीर के अंदर 2 दिवसीय परामर्श की शुरुआत की है. वहीं बीजेपी पार्टी ने राज्य के अंदर लोकसभा के साथ जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की इजाजत दे दी है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्य निर्वाचन आयोग ने नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के आलावा बीजेपी, आम आदमी पार्टी सहित कई पार्टियों के साथ बैठक की है.

calender
12 March 2024, 10:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो