Lalu Prasad Yadav: 10 घंटे, 70 सवाल, ईडी ने लालू से पूछा, 'नौकरी के बदले कितने लोगों से ली जमीनें?

Lalu Prasad Yadav: नौकरी के बदले भूमि घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लालू प्रसाद यादव से पूछताछ की. इस दौरान ईडी ने लालू से 70 सवाल किए.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Lalu Prasad Yadav: लैंड फॉर जॉब मामले में लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. ईडी ने आरजेडी प्रमुख लालू यादव से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की, जिसमें करीब 70 सवाल पूछे गए. जानकारी के मुताबिक, हर सवाल के जवाब में लालू को करीब डेढ़ से दो मिनट लगे. इस दौरान ईडी ने आरजेडी प्रमुख से पूछा कि नौकरी देने के बदले आपने कितने लोगों से जमीनें ली हैं?

आज तेजस्वी से होगी पूछताछ 

जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू से पूछताछ के बाद आज तेजस्वी यादव से पूछताछ होनी है. इसके लिए तेजस्वी यादव पटना स्थित ईडी कार्यालय पहुंच गये हैं. ईडी ने तेजस्वी को 19 जनवरी को पूछताछ के लिए समन भेजा था और 30 जनवरी को पटना स्थित दफ्तर में हाजिर होने को कहा था.

लालू से 10 घंटे तक हुई पूछताछ 

बीते दिन ED ने लालू प्रसाद को पूछताछ के लिए बुलाया था, इस दौरान लालू करीब 11 बजे अपनी बेटी के साथ पटना में ईडी के दफ्तर पहुंचे थे, लेकिन दफ्तर में अंदर लालू अकेले ही गए मीसा को बाहर ही रोक दिया गया था. 11 बजे दफ्तर पहुंचे लालू करीब रात के 7 बजे दफ्तर से बाहर निकले. जानकारी के मुताबिक, लालू पूरे समय खुद को निर्दोष बताते रहे. 

प्रॉपर्टी को लेकर पूछताछ

ईडी ने पटना के मरछिया देवी कॉम्प्लेक्स में फ्लैट खरीदने और बेचने को लेकर सवाल पूछे. इसके अलावा पटना में ली गई 10 हजार 5292 वर्ग फीट जमीन के संबंध में भी सवाल पूछे गए. इस दौरान ईडी ने दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की संपत्ति को लेकर एक सवाल पूछा. मेसर्स एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को बेची गई जमीन के बारे में भी जानकारी हासिल की. 

एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को जमीन बेचने वाले व्यक्ति के दो भतीजों को रेलवे में नौकरी दी गई थी. अभ्यर्थियों से चार प्लॉट 7.5 लाख रुपये में खरीदे जाने और पूर्व सीएम राबड़ी देवी द्वारा अबू दोजाना को 3.5 करोड़ रुपये में बेचे जाने के बारे में भी सवाल पूछे गए हैं. 

फर्जी थीं कंपनियां

ईडी ने यह भी कहा कि एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां फर्जी थीं, जिन्हें लालू के परिवार के सदस्यों के लिए अपराध की कमाई मिली थी. ईडी ने यह भी कहा कि उन कंपनियों में प्रमुख लोगों द्वारा अचल संपत्तियां अर्जित की गई, फिर ये शेयर मामूली रकम पर लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों को दे दिए गए थे. अमित कात्याल नाम का शख्स लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के लिए इस तरह की कंपनियों को खड़ा करता था. 

'अकेले हैं पर कमजोर नहीं'

लालू की बेटी ने उनके स्वास्थय को लेकर कहा कि मेरे पिता के स्वास्थ्य के बारे में सब जानते हैं वो बिना सहारे के चल भी नहीं पाते हैं. इसके बावजूद भी ईडी ने उनके साथ जाने की इजाजत नहीं दी. उन्होंने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर मेरे पिता के साथ कुछ होता है तो उसके जिम्मेदार ईडी और गिरगिट (नीतीश कुमार) होंगे. उन्होंने कहा कि वो शेर भले ही  अकेला है लेकिन कमजोर बिल्कुल नहीं है.

calender
30 January 2024, 12:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो