Chhath Puja 2023: छठ के मौके पर सीएम नीतीश ने डूबते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य, बिहार की प्रगति हेतु की कामना

Chhath Puja 2023: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आवास पर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया और राज्य की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

CM Nitish Kumar On Chhath Puja 2023: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आवास पर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया और राज्य की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, "लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर शुभकामनाएं. यह आत्मानुशासन का पर्व है. लोग शुद्ध अन्तःकरण एवं निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं. भगवान भास्कर से राज्य में प्रगति, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना है."

छठ दिवाली के बाद सूर्य की पूजा के लिए मनाया जाने वाला चार दिवसीय त्योहार है. आज छठ का तीसरा दिन है. इस दिन छठ व्रती डूबते सूर्य को अर्घ्य दे रहे हैं. डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद अगली सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और इसी के साथ इस महापर्व का समापन होता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी छठ की शुभकामनाएं

इस बीच, रविवार को सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पटना के दीघा गंगा घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठ पूजा के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने एक्स पर लिखा, "महापर्व छठ के संध्या अर्घ्य के शुभ अवसर पर आपके परिवार के सभी सदस्यों को मेरी शुभकामनाएं. सूर्य देव की पूजा सभी के जीवन में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार करे. जय छठी मैया!"

इस शुभ अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी देश के नागरिकों को शुभकामनाएं दीं. राष्ट्रपति ने कहा कि छठ पूजा सूर्य देव की पूजा को समर्पित त्योहार है जो नदियों, तालाबों और पानी के अन्य स्रोतों के प्रति श्रद्धा और कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है.

calender
19 November 2023, 05:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो