Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में और जहरीली हुई हवा, नोएडा में 372 पहुंचा AQI

Delhi Pollution: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्ली में एक्यूआई 309 और नोएडा में एक्यूआई 372 पहुंच गया है जो बेहद खराब श्रेणी में है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लगातार सांसो पर संकट बढ़ता जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर की हवा ​बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई हैं. दिल्ली में एक्यूआइ 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) के दूसरे चरण में कई पाबंदी लगाने के बावजूद भी पॉल्यूशन कंट्रोल नहीं हो रहा है. बीते छह दिनों से प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है. 

मौसम में बदलाव होने के साथ ही दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. आने वाले समय में इसके और भी खराब होने की आशंका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शहर का 24 घंटे का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 304 बहुत खराब रहा, जबकि शुक्रवार को ये 261 (खराब) में था. गुरुवार को AQI 256, बुधवार को ये 243 और मंगलवार को 220 था.   

सफर इंडिया के ताजा आकंड़ों के अनुसार, रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता 309 एक्यूआई के साथ बेहद श्रेणी में है. जबकि नोएडा में प्रदूषण 372 एक्यूआई के साथ बहुत खराब श्रेणी पहुंच गया है. इसके अलावा गुरुग्राम में एक्यूआई 221 है, जिसे खराब श्रेणी में रखा जाता है. मंगलवार तक दूषित हवा से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं हैं.

कुछ दिनों तक राहत मिलने की संभावना नहीं

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, शनिवार को हवा उत्तर-पश्चिम व उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चली और इस बीच हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा तक रही. रविवार को विभिन्न दिशाओं से हवा के चलने का अनुमान है. इस बीच हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी. रविवार सुबह के समय हल्की धुंध छाई रहेगी. सोमवार को हवा पूर्वी दिशा की ओर चलेगी. इस बीच हवा की चाल आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की होने की संभावना है.

calender
29 October 2023, 11:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो