केजरीवाल जेल में रहेंगे या फिर मिलेगी बेल? आज फैसला करेगा हाई कोर्ट

Arvind Kejriwal Bail Plea: केजरीवाल की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. पिछले हफ्ते सुनवाई के दौरान केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उनकी गिरफ्तारी को स्क्रिप्टेड बताया था.

JBT Desk
JBT Desk

Arvind Kejriwal Bail Plea: दिल्ली उच्च न्यायालय आज यानी 9 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा. फिलहाल केजरीवाल कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में हैं. सीएम केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उनकी गिरफ्तारी को गैर कानूनी बताते हुए कहा था कि उन्हें जमानत पर न छोड़ने को कोई आधार नहीं बनता है.

जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा मंगलवार 9 अप्रैल को दोपहर 2:30 बजे फैसला सुनाएगी. इसके अलावा अपने वकीलों से मिलने के लिए अतिरिक्त समय की मांग करने वाली केजरीवाल की याचिका पर भी दिल्ली हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी.

कोर्ट में पेश की गई थे ये दलीलें

केजरीवाल की याचिका में तीन दलीलें मुख्य हैं. पहला गिरफ्तारी को अवैध घोषित करना, रिमांड आदेश को रद्द करना, और केजरीवाल को हिरासत से रिहा करना. केजरीवाल ने "अवैध हिरासत" से अपनी रिहाई की मांग की थी. उन्होंने ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाया और कहा कि यह लोकतंत्र, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर सहित संविधान की मूल संरचना का उल्लंघन है.

पिछले हफ्ते सुप्रीमकोर्ट ने सुरक्षित रख लिया था फैसला

केजरीवाल की याचिका पर पिछले हफ्ते भी सुनवाई हुई थी लेकिन उस दौरान कोर्ट ने फैसला को सुरक्षित रख लिया था. कोर्ट में बहस के दौरान केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उनकी गिरफ्तारी को स्क्रिप्टेड बताया था. साथ ही उन्होंने गिरफ्तारी की टाइमिंग पर भी सवाल उठाया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव के बीच गिरफ्तारी क्यों? चुनाव में हिस्सा लेने से रोका जा रहा है. आम आदमी पार्टी को तोड़ने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा की ईडी का पहला समन अक्टूबर में जारी हुआ था लेकिन मार्च में जाकर गिरफ्तारी क्यों हुई?

calender
09 April 2024, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो