GDP ग्रोथ रेट में 0.2 प्रतिशत की उछाल का अनुमान, 7.2% रह सकती है ग्रोथ

देश की जीडीपी (Gross Domestic Product) को लेकर राहत भरी खबर सामने निकल कर आई है। जीडीपी के आंकड़े सामने आ गए हैं और ये आंकड़े काफी बेहतर बताए जा रहे हैं।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • GDP ग्रोथ रेट में 0.2 प्रतिशत की उछाल का अनुमान, 7.2% रह सकती है ग्रोथ

GDP In India: देश की जीडीपी (Gross Domestic Product) को लेकर राहत भरी खबर सामने निकल कर आई है। जीडीपी के आंकड़े सामने आ गए हैं और ये आंकड़े काफी बेहतर बताए जा रहे हैं। भारत सरकार ने जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए हैं। सरकारी डाटा के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। इससे पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में यह 9.1 प्रतिशत तक रही थी।

GDP के आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) जारी करता है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत थी। जीडीपी वृद्धि दर 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही में 4 प्रतिशत रही थी। 

RBI गवर्नर ने कही थी बड़ी बात

पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2022-23 के लिए आर्थिक विकास संख्या "सकारात्मक आश्चर्य" हो सकती है। "सभी उच्च-आवृत्ति संकेतकों ने चौथी तिमाही में अपनी गति बनाए रखी। इसलिए, अगर वित्त वर्ष 23 के लिए विकास दर 7 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है, तो हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए।”

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि भारत चालू वित्त वर्ष (2023-24) में अपनी विकास गति को बनाए रखने के लिए तैयार है, जो कीमतों के दबाव को कम करने में मदद करता है, हालांकि अन्य अर्थव्यवस्थाओं में मंदी जोखिम पैदा कर सकती है।

calender
31 May 2023, 09:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो