Gyanvapi Case : ज्ञानवापी मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, क्या वजूखाने के सर्वे की मिलेगी इजाजत?

Gyanvapi Case : आज सर्वोच्च न्यायालय ज्ञानवाली मामले पर सुनवाई करेगा. कोर्ट में इस बात पर चर्चा होगी कि क्या ASI को वजूखाने में सर्वे की इजाजत मिली चाहिए या नहीं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Gyanvapi Case News : वाराणसी का ज्ञानवापी मामले लंबे समय में चर्चा में बना हुआ है. रोजाना इस केस में नए-नए अपटेड आ रहे हैं. हाल ही में वाराणसी जिला कोर्ट ने हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी परिसर के तहखाने में पूजा करने की इजाजत दी. अब सोमवार 5 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में वजूखाने में सर्वे होना है या नहीं इस पर सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच मस्जिद के वजूखाने के वैज्ञानिक और तकनीकी सर्वे की मांग वाली अर्जी पर कोर्ट सुनवाई करेगा. बेंच इस केस में 3 पहलुओं पर विचार करेगी.

SC में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के वजूखाने की टैंक की सफाई की अनुमति दी थी. जिसका कारण था इनमें मछलियों के मरने से टैंक गंदा हो गया था. कोर्ट में अर्जी लगाई गई कि वजूखाना और आसपास के सील एरिया में एएसआई से ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार सहित अन्य वैज्ञानिक तरीकों से सर्वे करवाने की गुहार लगाई गई है. याचिका के मुताबिक ज्ञानवापी की इमारत के नीचे 10 तहखानों की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सर्वे करवाने की मांग पर सुनवाई होगी.

तहखाने में मिली पूजा-अर्चना की अनुमति

इससे पहले वाराणसी जिला अदालत की ओर से ज्ञानवापी परिसर के तहखाने में पूजा-अर्चना की मंजूरी दे दी गई. कोर्ट के आदेश के बाद तहखाने में पूजा-अर्चना हो रही है. जिसे देखने के लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइनें भी लग रही हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर के अधिकारी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर इसका प्रबंध कर रहे हैं. अभी श्राद्धालु परिसर की सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स के पास से एक झरोखे से तहखाने को देख सकते हैं. कोर्ट के इस फैसले का मुस्मिल पक्ष ने विरोध किया है. वे लगातार फैसले के खिलाफ अपने बयान दे रहे हैं.

calender
05 February 2024, 06:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो