Heavy Rain Alert: देशभर में भारी बारिश और बाढ़ का कहर, 546 लोगों की मौत

Heavy Rain Alert: उत्तर भारत के राज्यों में लगातार हो रही भारी बारिश ने भंयकर तबाही मचाई है. कई शहरों की सड़कें और घर पानी में डूब चुके है. नदियां उफान पर है. कई पुल और आवासीय घर पानी में बह गए है. इस बीच हथिनी कुंड बैराज से करीब चार लाख क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Heavy Rain Alert: देश भर में भारी बारिश से संबंधित घटनाओं में सैकड़ों लोगों की मौत होने की खबर सामने आई हैं. जानकारी के मुताबिक, 17 राज्यों के 174 जिले में बाढ़ और बारिश की वजह से 546 लोगों की जान चली गई है, जबकि 477 लोग घायल भी हुए हैं. आंकड़ों के अनुसार, भारी बारिश और बाढ़ की वजह से 8764 घर घ्वस्त हो गए है और 8418 पशुओं की मौत हो गई है. 

मंगलवार को हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से 3.60 लाख क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया है. जो राजधानी दिल्ली की ओर तेजी से बढ़ रहा है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ घंटे में ये पानी दिल्ली पहुंच सकता है. यमुना का जलस्तर मंगलवार को खतरे के निशान को पार कर गया है, ऐसे में संभावना जताई जा रहा है कि आने वाले समय में यमुना का जलस्तर और अधिक बढ़ सकता है. इस वजह से दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. यमुना से लगते क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया. राहत एवं बचाव दलों को तैनात किया गया.

उत्तराखंड में भूस्खलन से चार लोगों की मौत

उत्तरकाशी-गंगोत्री राजमार्ग पर भूस्खलन होने से बड़ी दुर्घटना हो गई है. बताया गया कि मलबे की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तरकाशी-गंगोत्री राजमार्ग पर मलबे की चपेट में आने से 3 वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिस कारण वाहन में सवार चार लोगों के हताहत एवं कुछ लोगों के घायल होने का अत्यंत दु:खद समाचार प्राप्त हुआ है. जिला प्रशासन व SDRF द्वारा राहत एवं बचाव कार्य जारी है और घायलों को समुचित उपचार प्रदान किया जा रहा है.

केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक

मंगलवार को केदारनाथ यात्रा रोक दिया गया. बता दें कि भारी बारिश और खराब मौसम की वजह से केदारनाथ यात्रा प्रभावित हुई है. जानकारी के मुताबिक, भक्तों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोका यात्रा है. 

calender
11 July 2023, 01:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो