Manipur: मणिपुर में दो दशक बाद 15 अगस्त पर दिखाई गई हिंदी फिल्म, मैतेई ने लगाया था बॉलीवुड पर बैन

Manipur News: हिंसाग्रस्त मणिपुर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दो ​दशक बाद हिंदी फिल्म दिखाई गई है. साल 2000 में मैतेई समुदाय ने बॉलीवुड फिल्मों पर बैन लगाया हुआ था.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Uri The Surgical Strike : मणिपुर में दो दशक बाद बॉलीवुड सिनेमा की वापसी हुई है. मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चुराचांदपुर और रेंगकई के थियेटर में 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म दिखाई गई. ये फिल्म पर पाकिस्तान पर की गई भारत की सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी है. इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में है. हिंसा के जूझ रहे मणिपुर में 20 साल बाद कोई हिंदी फिल्म बड़े पर्दे पर दिखाई गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म की स्क्रीनिंग का आयोजन हमर स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एचएसए) ने किया था. फिल्म प्रदर्शन के दौरान रेंगकाई में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. दरसअल, साल 2000 में रिवॉल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ) ने बॉलीवुड फिल्मों पर बैन लगाया हुआ था. एचएसए ने कहा कि मणिपुर में साल 2000 में आखिरी फिल्म 'कुछ कुछ होता है' रिलीज हुई थी.

अधिकारियों ने बताया कि जब साल 2000 में हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध का एलान हुआ था, तब विरोधियों ने छह से आठ हजार हिंदी वीडियो-ऑडियो कैसेट जलाई थी. इन कैसेट्स पूरे मणिपुर से इकट्ठा किया गया था.

कुकी समुदाय के एक संगठन के प्रवक्ता गिंजा वुआलजोंग ने कहा, ''दो दशक से शहर में फिल्मों पर रोक लगाई हुई थी. मैतेई लोगों ने हिंदी फिल्मों पर बैन लगाया था. आज फिल्म दिखाकर अपने भारत के लिए अपने प्यार का इजहार किया है."

calender
16 August 2023, 08:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो