Train Making Cost: ट्रेन बनने में कितना ख़र्च होता है पैसा, कितनी है 'वंदे भारत ट्रेन' की लागत

ट्रेन में जनरल कोच, स्लीपर कोच और एसी कोच होते हैं. इसके अलावा इसमें पेंट्री , गार्ड रूम भी होते हैं. जनरल कोच को बनाने में लगभग 1 करोड़ रुपए का ख़र्चा आता है. स्लीपर कोच को बनाने में 1.5 करोड़ रुपए का ख़र्चा आता है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • एक एसी कोच को तैयार करने में 2 करोड़ रुपये का ख़र्च आता है.

Train Making Cost: भारतीय रेलवे को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना जाता है. भारत में रोज़ लाखों लोग ट्रेन का सफ़र करते हैं. सफ़र छोटा हो या लंबा लोग ट्रेन का सफ़र करना काफ़ी पसंद करते हैं. और सबसे अच्छी बात ये है की ट्रेन का सफ़र काफ़ी सस्ता भी होता है. एक ट्रेन में कई तरह के कोच बने होते हैं, जिनमे जनरल कोच, स्लीपर कोच और एसी कोच होते हैं.आज आपको बताएंगे की एक पूरी ट्रेन को बनने में कितना पैसा ख़र्च होता है. हर एक ट्रेन की लागत एक जैसी आती है कि अलग अलग होती है? 

ट्रेन को बनाने में होते हैं करोड़ों रुपए ख़र्च- 

ट्रेन में जनरल कोच, स्लीपर कोच और एसी कोच होते हैं. इसके अलावा इसमें पेंट्री , गार्ड रूम भी होते हैं. जनरल कोच को बनाने में लगभग 1 करोड़ रुपए का ख़र्चा आता है. स्लीपर कोच को बनाने में 1.5 करोड़ रुपए का ख़र्चा आता है. वहीं सबसे ज्यादा ख़र्चा एक एसी कोच को बनाने में आता है एक एसी कोच को बनाने में लगभग 2 करोड़ रुपए का ख़र्च आता है. कोच के अलावा इंजन की बात की जाए तो 1 इंजन की लागत 18 से 20 करोड़ रुपए होती है. इसी तरह 24 बोगी वाली एक पूरी ट्रेन बनाने मे रेलवे का लगभग 60 से 70 करोड़ रुपए ख़र्च होता है.

हर ट्रेन की लागत होती है अलग -

ट्रेनों में बोगियों का फ़र्क होता है. किसी ट्रेन में ज़्यादा बोगी होती हैं, किसी में कम होती हैं. 24 बोगी वाली एक पूरी ट्रेन को बनाने मे लगभग 60 से 70 करोड़ रुपए ख़र्च होते हैं. 20 डब्बे वाली ट्रेन की लागत 30 करोड़ रुपए तक आती है. वहीं कालका मेल 25 डब्बे वाली ICF जैसी ट्रेन की लागत 40.3 करोड़ रुपए है. हावड़ा राजधानी 21 डब्बे वाली LHB जैसी ट्रेन की लागत 61.5 करोड़ रुपए है. अमृतसर शताब्दी 19 डब्बे वाली LHB टाइप ट्रेन की लागत 60 करोड़ रुपए है. यह लागत इंजन समेत बतायी गयी है. सामान्य ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत की लागत काफ़ी ज़्यादा है. जानकारी के मुताबिक 'वंदे भारत ट्रेन' की लागत क़रीब 110 से 120 करोड़ रुपये है.

calender
17 June 2023, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो