स्पेनिश महिला से गैंग रेप: झारखंड की घटना से दुनिया भर में भारत की 'फ़जीहत!', विदेशी मीडिया ने क्या कहा?

Dumka Gang-Rape: एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पुलिस अधीक्षक पीतांबर सिंह खेरवार ने कहा कि महिला का मेडिकल परीक्षण किया गया और इसमें बलात्कार की पुष्टि हुई है.

JBT Desk
JBT Desk

Dumka Gang-Rape: झारखंड पुलिस ने रविवार को कहा कि दुमका जिले में एक स्पेनिश पर्यटक के साथ सामूहिक बलात्कार के मामले में गिरफ्तार तीन लोगों को एक अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया. पुलिस ने कहा कि स्पेन की महिला के साथ 1 मार्च को राज्य की राजधानी रांची से लगभग 300 किलोमीटर दूर हंसडीहा पुलिस थाना क्षेत्र के कुरुमाहाट में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया था, जहां वह अपने पति के साथ एक तंबू में रात बिता रही थी. 

वीडियो शेयर कर दी थी जानकारी 

दंपति ने शनिवार को एक वीडियो में कहा कि पुरुषों ने उनके साथ बलात्कार किया और पति को बार-बार मारा. दंपति ने कहा कि उन्होंने उस स्थान के पास डेरा डाला था जहां उन पर हमला किया गया था क्योंकि उन्हें आसपास होटल नहीं मिल रहा था. 

पीड़ित महिला ने स्पेनिश टीवी चैनल से बात करते हुए बताया, 'उन्होंने मेरे साथ बलात्कार किया, उन्होंने बारी-बारी से बलात्कार किया, कुछ देखते रहे और वे लगभग दो घंटे तक ऐसे ही रहे.' इससे पहले, जोड़े ने एक वीडियो शेयर किया था जिसमें बताया गया था कि उनके साथ क्या हुआ. हालांकि बाद में वो वीडियो डिलीट कर दिया गया था.  

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को, स्पेनिश विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह क्षेत्र में कर्मचारी भेज रहा है और अधिकारियों के संपर्क में है, जबकि उसके ब्राजीलियाई समकक्ष ने कहा कि उसने नई दिल्ली में अपने दूतावास के माध्यम से ब्राजीलियाई नागरिक से संपर्क करने की मांग की है और वह हर संभव सहायता देने के लिए तैयार हैं. 

विदेशी मीडिया क्या कह रही?

कई विदेशी मीडिया ने भी दुमका गैंग रेप की घटना को बड़े पैमाने पर कवर किया. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अधिकारियों और दंपत्ति के हवाले से खबर दी है कि पुलिस दो पर्यटकों पर हमला करने और महिला से सामूहिक बलात्कार करने के आरोपी चार अन्य लोगों की तलाश कर रही है. रॉयटर्स ने कहा कि पुलिस को 1 मार्च को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे के आसपास सड़क के किनारे यह जोड़ा मिला, जो स्पेनिश नागरिक हैं, ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें पिटाई का सामना करना पड़ा हो.

'2022 में हर दिन 90 रेप'

एक अन्य विदेशी समाचार एजेंसी ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि '2022 में भारत में हर दिन औसतन लगभग 90 बलात्कार की घटनाएं दर्ज की गईं. हालाँकि, पीड़ितों के आसपास प्रचलित कलंक और पुलिस जांच में विश्वास की कमी के कारण बड़ी संख्या में मामले दर्ज नहीं किए जाते हैं. इसमें कहा गया है, 'भारत की अव्यवस्थित आपराधिक न्याय प्रणाली में मामले वर्षों तक अटके रहते हैं.'

हिंदुस्तान टाइम्स ने बताया कि एएफपी ने 2012 के निर्भया मामले का भी जिक्र प्रकाश और बताया कि इस भयानक अपराध ने भारत में यौन हिंसा के उच्च स्तर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरीं थी. कई हफ्तों तक विरोध प्रदर्शन हुए और अंततः बलात्कार के लिए मौत की सजा का प्रावधान करने के लिए कानून में बदलाव किया गया.  वहीं, अल जजीरा ने बताया कि 'भारत में महिलाओं को निशाना बनाकर की जाने वाली यौन हिंसा आम है, जिसमें अल्पसंख्यक आदिवासी समुदायों की महिलाएं विशेष रूप से जोखिम में हैं. 
 
इसने एनसीआरबी रिपोर्ट का भी हवाला दिया जिसमें 2022 में 31,516 बलात्कार के मामले दर्ज किए गए. इसमें कहा गया, "राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए.'

calender
04 March 2024, 08:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो