National Space Day: 23 अगस्त को अब मनाया जाएगा

National Space Day: भारत सरकार ने आज एक हम घोषणा की है. बता दें कि अब से 23 अगस्त का दिन 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' (नेशनल स्पेस डे) के रूप में मनाया जाएगा.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • अब से 23 अगस्त को मनाया जाएगा "नेशनल स्पेस डे"
  • नोटिफिकेशन जारी करते हुए सरकार ने की घोषणा.

National Space Day: भारत सरकार ने आज एक हम घोषणा की है. बता दें कि अब से 23 अगस्त का दिन 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' (नेशनल स्पेस डे)  के रूप में मनाया जाएगासरकार ने यह फैसला 23 अगस्त 2023 को चांद की सतह पर विक्रम लैंडर की लैंडिंग और प्रज्ञान रोवर की तैनाती के साथ चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का जश्न मनाने के लिए किया है. इसे लेकर सरकार ने कल एक नोटिफिकेशन जारी किया था. जिसमें कहा गया कि 23 अगस्त 2023 को विक्रम लैंडर की लैंडिंग और प्रज्ञान रोवर की तैनाती के साथ मिशन की सफलता के याद में देशभर में हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा.

23 अगस्त को भारत ने मनाया था जश्न

बता दें कि 23 अगस्त  को जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)  का चंद्रयान मिशन पूरा हुआ था तब पूरे भारत ने इसका जश्न मनाया था. इसकी के साथ भारत चांद के  दक्षिणी अक्ष पर पहुंचने वाला पहला देश बना था. इस सफलता पर भारत सरकार की कैबिनेट ने इस साल अगस्त महीने में 23 अगस्त के दिन "राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस" के रूप में मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. 

पीएम ने वैज्ञानिकों की बैठक में दी थी जानकारी 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कर्नाटक के बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों के साथ अपनी बैठक के दौरान भी इस फैसले को लेकर  घोषणा की थी कि 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जो चंद्रयान-3 मिशन की बड़ी सफलता को चिह्नित करेगा. 
 

calender
14 October 2023, 06:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो