पंजाब में पहला टूरिज्म समिट का आगाज, CM मान ने किया फिल्म सिटी बनाने का ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के वादे के मुताबिक पंजाब में पहला टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट को काफी धमाकेदार तरीके से आगाज हो चुका है. 

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Punjab News: मोहाली के साहिबजादा अजीत सिंह नगर में सोमवार से तीन दिवसीय पहले टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट का आगाज हो गया है. इसके उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान के कई पुराने साथी एक साथ मंच शेयर करते नजर आए जिसमें कॉमेडी किंग कपिल शर्मा, सुनील पाल, अहसान कुरैशी जैसे बड़े नाम शामिल हुए. इस मौके पर मुख्यमंत्री मान ने कहा कि हम गुरुओं और पीरों की भूमि पंजाब की अनमोल संस्कृति, समृद्ध विरासत और प्राकृतिक संसाधनों को दुनिया के नक्शे पर उभारने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

मोहाली में एमिटी यूनिवर्सिटी में तीन दिवसीय इस टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट के उदघाटन के बाद सीएम मान ने पर्यटन से जुड़े लोगों से पंजाब में निवेश के लिए आह्वान किया. निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्होंने अमृतसर में पहला सेलिब्रेशन प्वाइंट बनाने के लिए 100 एकड़ जमीन अधिगृहीत किए जाने का ऐलान किया और कहा कि इस सेलिब्रेशन प्वाइंट में 25 हजार से 10 लाख रुपए तक किराये के मैरिज हॉल बनाए जाएंगे. 

इको टूरिज्म के लिए पंजाब को सबसे उपयुक्त जगह बताते हुए सीएम मान ने कहा कि शिवालिक की फुटहिल्स सबसे मनमोहक जगह है. पठानकोट के पास चमरौड़ ऐसी जगह है, जो तीन राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के हाईवे से जुड़ी है और 56 किलोमीटर में फैली यहां झील का पानी पूरे देश में सबसे ज्यादा नीला है. उन्होंने मेडिकल टूरिज्म की भी बात की और कहा कि इसे प्रोमोट करने के लिए भी उनकी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. हर जिले में मेडिकल कॉलेज और मोहाली के पास मेडिसिटी का विकास किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि फिल्म एक बड़ा उद्योग बन चुका है. ऐसे में पंजाब के कलाकारों और निर्माता-निर्देशकों को मुंबई-दिल्ली की बजाय स्थानीय स्तर पर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से पंजाब में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की और इसके लिए कॉमेडियन कपिल शर्मा से सहयोग मांगा.

calender
11 September 2023, 06:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो