राजस्थान में विजेता सांसदों को बड़ा इनाम देगी BJP, हारे MPs का अधर में लटक सकता है भविष्य

राजस्थान में आखिरकार बीजेपी ने अशोक गहलोत को सत्ता से बेदखल कर दिया. वहीं जनता ने रिवाज को बरकरार रखा है.अब राजस्थान में मुख्यमंत्री के पद को लेकर घमासान और चिंतन दोनों चल रहा है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

नई दिल्ली. राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था. इन 7 में से 4 सांसद चुनाव जीतने में कामयाब हुए हैं. इसके बाद से हारे सांसदों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है. बीजेपी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पार्टी नेतृत्व ने फैसला किया है कि चार विजयी सांसद अब राजस्थान में बड़ी भूमिका निभाएंगे.

राजस्थान में आखिरकार बीजेपी ने अशोक गहलोत को सत्ता से बेदखल कर दिया. वहीं जनता ने रिवाज को बरकरार रखा है.अब राजस्थान में मुख्यमंत्री के पद को लेकर घमासान और चिंतन दोनों चल रहा है. इसके साथ ही राजस्थान के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से बीजेपी के 7 मौजूदा सांसदों के भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी है. इनमें से 4 सांसदों ने जीत दर्ज की, जबकि 3 अन्य हार गए हैं. 

बीजेपी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी नेतृत्व ने फैसला किया है कि चार विजयी उम्मीदवार –राजसमंद से सांसद दीया कुमारी, जो इस बार विद्याधर नगर से जीती हैं; जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन राठौड़, जिन्होंने मुश्किल मानी जा रही झोटवाड़ा सीट से चुनाव जीता, अलवर सांसद बाबा बालकनाथ जिन्होंने तिजारा में 38% मुस्लिम मतदाता होने के बावजूद बड़ी जीत हासिल की, वहीं सवाई माधोपुर से जीतने वाले राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा अब संसद सदस्यता से इस्तीफा देंगे. इसके बाद उनको राजस्थान के मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. 

सीएम पद की रेस में शामिल 4 नाम
बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी आलाकमान के मन में उनके लिए ‘बड़ी भूमिकाएं’ हैं. राज्य के चारों विजेता सांसदों में से 3 को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल माना जा रहा है. बीजेपी से जुड़े सूत्र यह भी संकेत दे रहे हैं कि दीया कुमारी या वसुंधरा राजे सिंधिया को ‘कुछ समय के लिए’ सीएम बनाया जा सकता है. वहीं अन्य दावेदारों को फिलहाल के लिए मंत्री पद या माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जैसे सरकारी निकायों में अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है. 

हारने वाले सांसदों को नहीं मिलेगा लोकसभा का टिकट
चार विजेता सांसदों के अलावा जो तीन सांसद चुनाव हारे हैं उनकों दोबारा से लोकसभा की टिकट नहीं मिलेगी. इस तरह की चर्चा भी है. हालांकि इसका फैसला तो बीजेपी में शीर्ष नेतृत्व करेगा. 

कौन सांसद कहां से हारा
झुंझुनू से सांसद नरेंद्र कुमार मंडावा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रीता चौधरी से 18,717 वोटों से हार गए. वहीं जालोर सांसद देवजी पटेल सांचौर में भाजपा के बागी जीवा राम चौधरी से बुरी तरह हार गए. वह दूसरे स्थान पर भी नहीं आए. कांग्रेस उम्मीदवार और मंत्री सुखराम बिश्नोई ने दूसरा स्थान हासिल किया, जिससे बीजेपी सांसद पिछड़ गए. बीजेपी सांसदों में सबसे ज्यादा नुकसान अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी को हुआ. उन्होंने किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में तीसरा स्थान हासिल किया. 3 दिसंबर को चीर राज्यों के आए चुनावी नतीजों में , 199 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में बीजेपी ने 115 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस केवल 69 निर्वाचन क्षेत्रों तक सिमट कर रह गई है.

calender
05 December 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो