UP के डिफेंस कॉरिडोर में बनेगा ये सब, नट-बोल्ट से लेकर ब्राह्मोस मिसाइल तक..

उत्तर प्रदेश में तेजी से विकसित हो रहे डिफेंस कॉरिडोर में ब्राह्मोस मिसाइल से लेकर नट-बोल्ट तक का निर्माण किया जाएगा।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा भारत,रक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान
  • UP में नट-बोल्ट से लेकर ब्रह्मोस मिसाइलों का होगा निर्माण
  • आज जब भारत बोलता है तो सुनती है पूरी दुनिया: राजनाथ सिंह

Rajnath Singh in Lucknow: लखनऊ में आयोजित आत्मनिर्भर भारत के कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिस्सा लिया। जहां उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि, नट-बोल्ट ही नहीं अब उत्तर प्रदेश में ब्राह्मोस मिसाइलें, ड्रोन,एयरक्राफ्ट और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम तैयार होगा और असेंबल भी होगा। 
रक्षा के क्षेत्र में यूपी में हो रहे कामों के बारे में जानकारी साझा करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि, “हमने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारा के जरिए रक्षा विनिर्माण के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार किया है। उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा (यूपीडीआईसी) के बारे में मुझे बताया गया है कि इस गलियारे के लिए करीब 1,700 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की योजना है,जिसमें से 95% से अधिक भूमि का पहले ही अधिग्रहण किया जा चुका है। इनमें 36 उद्योगों तथा संस्थानों को करीब 600 हेक्टेयर भूमि आवंटित कर दी गई। 16,000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के अनुमानित निवेश के साथ 109 सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए हैं। 

मिसाइल से लेकर नटबोल्ट का होगा निर्माण

अभी तक करीब 2,500 करोड़ रुपए का कुल निवेश विभिन्न इकाइयों की ओर से UPDIC में किया गया है। उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां केवल नट-बोल्ट या कलपुर्जों का विनिर्माण नहीं किया जाएगा, बल्कि ड्रोन/यूएवी, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, विमान और ब्रह्मोस मिसाइलों के भी विनिर्माण और उन्हें तैयार करने का काम किया जाएगा।

जब भारत बोलता है तो सुनती है पूरी दुनिया 

अपने संबोधन में राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि, 1971 के युद्ध और कारगिल वार के समय कुछ देशों ने हमें हथियार नहीं दिया था। हम उन देशों का नाम नहीं लेंगें। लेकिन,आज हम हथियार के मामले में आत्मनिर्भर हो रहे हैं। आज जब भारत बोलता है तो पूरी दुनिया गौर से उसकी बात सुनती है। 

calender
18 June 2023, 03:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो