Budget Session: राज्यसभा सभापति ने बजट सत्र से पहले 11 विपक्षी सांसदों का रद्द किया निलंबन, शीतकालीन सत्र दौरान हुए थे निलंबन

Budget Session: गौरतलब है कि 132 सांसदों का निलंबन 29 दिसंबर को समाप्त हो गया जब दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया गया क्योंकि उनके खिलाफ केवल सत्र के लिए कार्रवाई की गई थी. 

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Rajya Sabha Chairman Revokes Suspension of 11 Oppn MPs: राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उन 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया है, जिन्हें हाउस पैनल ने विशेषाधिकार हनन का दोषी ठहराया था. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषाधिकार समिति ने कथित तौर पर राज्यसभा के सभापति को सिफारिश की है कि सदस्यों द्वारा पहले ही झेली गई निलंबन की अवधि को अपराध के लिए पर्याप्त सजा के रूप में माना जाए. रिपोर्ट के मुताबिक, समिति ने कहा कि निलंबित सदस्य बुधवार को संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विशेष संबोधन में शामिल नहीं हो पाएंगे.

जिन 11 सांसदों को राज्यसभा से विशेषाधिकार के उल्लंघन और राज्य परिषद की अवमानना ​​का दोषी ठहराया गया है, उनमें कांग्रेस के जेबी माथेर, एल हनुमंतैया, नीरज डांगी, राजमणि पटेल, कुमार केतकर और जीसी चंद्रशेखर, सीपीआई के बिनॉय विश्वम और संदोश कुमार पी, डीएमके के मोहम्मद अब्दुल्ला और सीपीआईएम के जॉन ब्रिटास और एए रहीम का नाम शामिल हैं.

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान हुआ था निलंबन 

बता दें कि हंगामेदार शीतकालीन सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों से कम से कम 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया, जिसमें भारी सुरक्षा के इंतजाम के बावजूद भी संसद की सुरक्षा में भारी चूक देखी गई. गौरतलब है कि 132 सांसदों का निलंबन 29 दिसंबर को समाप्त हो गया जब दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया गया क्योंकि उनके खिलाफ केवल सत्र के लिए कार्रवाई की गई थी. हालांकि, आम चुनाव से पहले संक्षिप्त बजट सत्र में तीन लोकसभा सदस्यों सहित शेष 14 सांसदों की भागीदारी अनिश्चित रही.

सांसदों ने सभापति से किया था अनुरोध

मामले से वाकिफ पार्टी के एक नेता के मुताबिक, राज्यसभा से निलंबित 11 सांसदों ने संयुक्त रूप से सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर उनसे अपने निलंबन की समीक्षा करने का अनुरोध किया. “उन्होंने यह भी बताया कि अध्यक्ष को सांसदों को निलंबित करने से पहले निलंबन के नियमों और परिस्थितियों दोनों को ध्यान में रखना चाहिए था. नियम 256 के अनुसार, अध्यक्ष किसी सदस्य को सत्र के शेष समय से अधिक की अवधि के लिए परिषद की सेवा से निलंबित कर सकता है, ”

calender
30 January 2024, 08:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो