Assam Flood : असम में बाढ़ के कारण तबाही का मंजर, उफान पर बह रही नदियां

Assam : ASDMA एक बुलेटिन जारी किया. जिसमें बताया गया कि बाढ़ की वजह से असम में 17 जिले चपेट में हैं. बाढ़ के कारण अबतक 1,90,675 लोग प्रभावित हुए है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Assam News : असम में इस साल मानसून आफत बनकर आया है. राज्य में इस बार भारी से बहुत बारिश हुई. जिसके कारण प्रदेश में बाढ़ आ गई. असम के लोगों को अपने घरों को छोड़कर दूसरी जगहों पर शरण रहने लगी. इस बीच राज्य प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के बड़ी जानकारी दी है. एएसडीएमए के बताया कि असम में बाढ़ के कारण 17 जिलों में करीब 1.90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं शिवसागर जिले के डेमो में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है.

बाढ़ से लाखों लोग हुए प्रभावित

सोमवार 27 अगस्त को असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक बुलेटिन जारी किया. जिसमें बताया गया कि बाढ़ की वजह से असम में 17 जिले चपेट में हैं. बाढ़ के कारण अबतक 1,90,675 लोग प्रभावित हुए है. सबसे ज्यादा बुरा हाल लखीमपुर जिला है जहां पर 47,338 लोग इसकी चपेट में आ गए. इसके अलावा धेमाजी जिले में 40,997 लोगों को बाढ़ की वजह से परेशानी झेलनी पड़ी.

नदियों का बढ़ा जलस्तर

एएसडीएमए के अनुसार असम में खतरा अभी टलता नजर नहीं आ रहा है. ऊंचे इलाकों में अभी भी भारी बारिश हो रही है. जिसकी वजह से राज्य में कई नदियां खतरे निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं ब्रह्मपुत्र नदी में जलस्तर बहुत बढ़ गया है, इसके कारण गुवाहाटी और जोरहाट के निमतीघाट में नौका सेवाएं पर रोक लगा दी गई है. हालात अभी भी सामान्य नहीं हुए हैं.

एएसडीएमए ने कहा कि असम में बाढ़ से फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. वर्तमान में राज्य में 8,086.40 हेक्टेयर फसल की जमीन बाढ़ के पानी में डूब गई हैं. वहीं 1,30,514 जानवर प्रभावित हुए हैं. जिनमें 81,340 बड़े जानवर और 11,886 कुक्कुट शामिल हैं. आपको बता दें राज्य में इस साल आई बाढ़ के कारण 15 लोगों की मृत्यु हो गई.

calender
29 August 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो