Manipur: हिंसा के बाद आज शुरू होगा मणिपुर विधानसभा सत्र, हंगामे के आसार

Manipur Assembly: जातीय हिंसा के बाद आज पहली मणिपुर विधानसभा सत्र बुलाया गया है. एक दिवसीय सत्र के दौरान सदन में हंगामा होने की संभावना है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Manipur Assembly Session: जातीय हिंसा के बाद आज पहली मणिपुर विधानसभा सत्र बुलाया गया है. मंगलवार को एक दिवसीय सत्र के दौरान सदन में हंगामा होने की संभावना है. विधानसभा सत्र के दौरान विधायक सवाल नहीं पूछ सकेंगे. हालांकि, कुकी समुदाय के विधायकों ने विधानसभा  सत्र में शामिल होने से इनकार किया है. हिंसा के बाद आज पहली सदन में चर्चा होगी.

हिंसा के बाद मंगलवार को पहली बार मणिपुर विधानसभा सत्र की शुरुआत हो रही है. राज्य में तीन मई को भड़की हिंसा के बाद आज एक दिवसीय विधानसभा का सत्र बुलाया गया है. कुकी समुदाय के दस विधायकों ने सुरक्षा का हवाले देते हुए विधानसभा सत्र में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. बता दें कि लंबे समय से विधानसभा सत्र को बुलाए जाने की मांग की जा रही थी. लेकिन राज्यपाल की ओर से इस संबंध में कोई जवाब नहीं मिल रहा था. 

विधानसभा के निमय के अनुसार, विधानसभा के दो सत्रों के बीच में छह महीने से अधिक समय का अंतराल नहीं होना चाहिए. इस वजह से राज्यपाल अनुसुइया उइके ने 21 अगस्त को विधानसभा सत्र बुलाने के लिए अधिसूचना जारी की थी. मणिपुर सत्र में हंगामा होने के आसार नजर आ रहें है. बता दें कि इससे पहले संसद के मानसून सत्र में मणिपुर के मुद्दे पर भारी हंगामा देखने को मिला था. 

दरअसल, पिछले लगभग चार महीनों से मणिपुर में हिंसा की विभिन्न घटनाओं में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हुए है. वहीं सैकड़ों घरों को आग के हवाले कर दिया गया है और हजारों लोग बेघर हो गए है. राज्य में सरकार की कुकी और मैतई समुदाय के बीच की हिंसा को खत्म करने की कोशिशें विफल रही है.  

calender
29 August 2023, 08:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो