Jammu & Kashmir: जल्द बहाल होगा जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा, क्या है केंद्र सरकार के संकेत? 

Jammu & Kashmir: केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक उच्च स्तरीय अधिकारी ने मीडिया को बताया कि “बहुत जल्द जम्मू कश्मीर को उसका राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा. वैसे भी सुरक्षा के लिहाज से हालात बेहतर है, इसलिए यह फैसला लेने में केंद्र को भी कोई संदेह नहीं होगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Jammu & Kashmir: क्या जम्मू कश्मीर को जल्द ही राज्य का दर्जा दुबारा वापस मिलने वाला है? जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही बहस से तो यही संकेत मिल रहा है. केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर 31 अगस्त को सर्वेच्च न्यायालय के सामने अपना पक्ष रखना है. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक उच्च स्तरीय अधिकारी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि “बहुत जल्द जम्मू कश्मीर को उसका राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा. वैसे भी सुरक्षा के लिहाज से हालात बेहतर है, इसलिए यह फैसला लेने में केंद्र को भी कोई संदेह नहीं होगी.” अधिकारी के मुताबिक सरकार इस मामले में बिलकुल स्पष्ट है, क्योंकि राज्य का दर्जा वापस करने की बात खुद प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री कई बार संसद में कह चुके हैं.

जी20 की बैठक से पहले जम्मू कश्मीर को लेकर कुछ ऐलान की संभावना

जानकारी यह भी है कि दिल्ली में आयोजित होने वाले जी 20 की बैठक से पहले केंद्र जम्मू कश्मीर को लेकर कुछ ऐलान कर सकता है. जी20 में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी दिल्ली आ रहे हैं. अमेरिका हमेशा इस बात के पक्ष में रहा है कि कश्मीर मसले का हल भारत और पाकिस्तान बातचीत के जरिए ही निकाल सकते हैं.

हाल ही में पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने एक बयान में कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच जहां वाजपेयी सरकार और मुशर्रफ के बीच की बातचीत का क्रम टूटा था, वह दुबारा वहां से शुरू किया जा सकता है.

यह एक जाल है- उमर अब्दुल्ला

हालांकि जम्मू कश्मीर की दो मुख्य राजनीतिक पार्टियां इसे केंद्र सरकार का नया पैंतरा बता रही हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि, ''सॉलिसिटर जनरल (एसजी) एक बहुत ही सक्षम और चतुर वकील हैं. वह तर्कों के जरिए केंद्र के मतानुसार ध्यान 'सामान्य स्थिति' पर केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. यह एक जाल है जिससे बचना ही बेहतर है.

calender
30 August 2023, 07:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो