मणिपुर में इस साल नहीं बनेंगे UPSC एग्जाम सेंटर, राज्य सरकार ने दिल्ली HC में दी ये दलील

Manipur News: मणिपुर सरकार ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट को सूचित किया कि राज्य में UPSC परीक्षा केंंद्र बनान के पक्ष नें नहीं है. प्रदेश नें जातीय हिंसा के कारण सेंटर राज्य से बाहर बनाना सही होगा.

JBT Desk
JBT Desk

UPSC EXam 2024: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में पिछले साल शुरू हुआ दो जातीय संघर्ष अभी भी थमा नहीं है. राज्य में इस साल के सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC EXam) सेंटर बना जाने पर राज्य सरकार ने मना कर दिया है. मणिपुर सरकार ने मंगलवार 19 मार्च को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि सरकार 26 मई को यूपीएससी एग्जाम सेंटर बनाने के पक्ष में नहीं है. परीक्षा केंद्र को राज्य से बाहर बनाए जाना सही रहेगा. ऐसा हम मणिपुर के मौजूदा हालात को देखते हुए कह रहे हैं. पत्र में सुक्षाव दिया गया कि यहां के छात्रों को राज्य के बाहर एग्जाम सेंटर आवंटित किए जाए.

कोर्ट में राज्य सरकार ने बताई वजह

दिल्ली हाईकोर्ट में मणिपुर सरकार की ओर से पेश वकील ने कोर्ट को बताया कि मुख्य सचिव ने कहा है कि सरकार इन अभ्यर्थियों को इस राज्य के बाहर परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए वित्तीय सहायता देगी. मणिपुर लंबे समय से जातीय हिंसा का सामना कर रहा है. इस पर मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएम अरोड़ा की पीठ ने कहा कि परीक्षाएं पिछले साल की तरह राज्य के बाहर आयोजित की जा सकती हैं. कोर्ट ने लोक संघ सेवा आयोग के वकील को इस पर निर्देश प्राप्त करने को कहा है.

22 मार्च को होगी अगली सुनवाई

अदालत में राज्य सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव ने उन्हें संबोधित पत्र में कहा कि राज्य सरकार का कहना है कि स्थिति को देखते हुए परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए चुराचांदपुर और कांगपोकपी में परीक्षा केंद्र बनाना सही नहीं होगा. इस मामले की अगली सुनवाई 22 मार्च, 2024 को होगी. बता दें जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन द्वारा याचिका दायर की गई थी जिसमें कहा गया था कि मणिपुर के पहाड़ी जिलों में कोई भी परीक्षा केंद्र स्थित नहीं है, केवल परीक्षा केंद्र इंफाल में है.

calender
19 March 2024, 09:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो