मक्का से आई सोने की आयतें लिखी काली ईंट, अप्रैल में शुरू होगा अयोध्या में मस्जिद का काम!

Ayodhya Mosque: जिस ईंट से अयोध्या मस्जिद की नींव रखी जाएगी, वो मक्का से भारत पहुंच चुकी है. जल्द ही ये काली ईंट अयोध्या पहुंचाई जाएगी जिससे मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद की नींव रखी जानी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • मस्जिद में रखी जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी क़ुरान
  • मस्जिद परिसर में 500 बिस्तरों वाला कैंसर अस्पताल भी होगा

Ayodhya Mosque: राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही अयोध्या अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर आ गया. अब अयोध्या में एक और बड़ा निर्माण कार्य होने जा जा रहा है. राम नगरी में 'मुहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद', का निर्माण होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. ये ईंट बहुत खास तरीके से बनाई गई है इसमें सोने से पवित्र कुरान की आयतें लिखी हुई हैं. जिसको मक्का में आबे जम-जम और इत्र से गुस्ल कराने के बाद भारत लाया गया है.

मक्का शरीफ से आई काली ईंट

इस ईंट को मक्का शरीफ और मदीना शरीफ में ज़म-ज़म और इत्र से गुस्ल कराया गया. इसे 29 फरवरी को एक कार्यक्रम में रखा जाएगा और फिर इसे अजमेर शरीफ भी ले जाया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में अयोध्या जमीन विवाद पर फैसला सुनाते हुए 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद बनाने का भी आदेश दिया था. यह मस्जिद अयोध्या से 25 किलोमीटर दूर धन्नीपुर गांव में बनाई जाएगी.

इस ईंट में क्या है खास?

ईंट खास काली मिट्टी से बनाई गई है, इस पर पवित्र कुरान की कुछ आयतें सोने से लिखी गई हैं. इसके अलावा चारों ओर इस्लाम के पैगम्बरों के नाम भी लिखे हुए हैं. इस मस्जिद का नाम पैगंबर मोहम्मद के नाम पर 'मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद' रखा गया है. 

मस्जिद की क्या है खासियत?

इस मस्जिद में कई चीजें खास होंगी. जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी कुरान शामिल हैं. जानकारी के मुकाबिक, ये कुरान 21 फीट ऊंची और 36 फीट चौड़ी होगी. इसकी खास बात यह होगी कि इसका रंग केसरिया होगा. मुसलमान भगवा रंग को सूफी संत चिश्ती का रंग मानते हैं. इसके अलावा मस्जिद में 5 हजार पुरुष और 4 हजार महिलाओं समेत 9 हजार लोग एक साथ नमाज अदा कर सकेंगे. मस्जिद परिसर में 500 बिस्तरों वाला कैंसर अस्पताल, स्कूल और लॉ कॉलेज, संग्रहालय और पुस्तकालय होगा. यहां पूरी तरह से शाकाहारी रसोई भी होगी, जहां जरूरतमंदों और आगंतुकों को खाना दिया जाएगा.

calender
08 February 2024, 09:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो