Nauchandi Mela 2023: मेरठ में होने वाला ऐतिहासिक नौचंदी मेले की तारीख में हुआ फिर से बदलाव, अब 15 मई हो शुरू होगा मेला

मेरठ में होने वाले नौचंदी के मेले में एक बार फिर से नगर निगम ने तारीख में बदलाव किया है, पहले यह मेला 10 अप्रैल को शुरू होने वाला था लेकिन प्रशासनिक मशीनरी चुनाव के कारण इसकी तारीख को स्थगित कर दिया है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • मेरठ में नौचंदी के मेले का उद्घाटन होली के त्यौहार से दूसरे रविवार 19 मार्च 2023 में किया गया

मेरठ में लगने वाला ऐतिहासिक नौचंदी मेले के शुरू होने की तारीख को फिर से आगे दिया कर गया है। अब नगर निगम ने नई तिथि 15 मई घोषित कर दी है। हालांकि नगर निगम ने तिथि आगे बढ़ाने की कोई वजह नहीं बताई है। लेकिन ऐसा बताया जा रहा है की निकाय चुनाव के कारण नौचंदी मेला स्थागित किया गया है। नगर निगम और प्रशासनिक मशीनरी चुनाव में बीजी है। जिसकी वजह से नौचंदी मेले की तैयारियों में रूकावट आ रही है। निकाय चुनाव की मतगणना 13 मई 2023 को पूरी हो जाएगी। जिसके बाद यह कार्य पूरा कराकर 15 मई 2023 को नौचंदी के मेले की शुरुआत कर दी जाएगी। 

नौचंदी मेले की तैयारियां नहीं हो सकीं हैं पूरी

DM दीपक मीणा ने जानकारी देते हुए कहा की अभी नगर निगम में नगर पालिका, महापौर -पार्षदों और नगर पंचायतों में अध्यक्ष और सदस्य चुनाव के लिए  वहां सरकारी मशीनरी लगी हुई हैं। जिसके करण नौचंदी मेले की तैयारियों को रोका गया है। अभी मेले में होने वाले कार्यक्रम का काम अधूरा रह रहा है। जिसको ध्यान में रखते हुए नौचंदी के मेले की तारीख बड़ा दी गयी है 

इससे पहले भी कई बार बदली गयी है मेले की तारीख 

परंपरा के अनुसार ही इस साल भी मेरठ में नौचंदी के मेले का उद्घाटन होली के त्यौहार से दूसरे रविवार 19 मार्च 2023 में किया गया। जिसके बाद यह सुनने में आई थी की मेला 10 अप्रैल को शुरू कर दिया जायेगा। इसके बाद फिर तारीख में बदलाव किया गया और फिर 10 अप्रैल से 23 अप्रैल कर दी गयी थी। परन्तु फिर से मेले की तारीख में बदलाव किया गया है जिसको दोबारा आगे बढ़ाकर 15 मई कर दी है। आपको बता दें, की नौचंदी के मेले को एकता का प्रतीक माना जाता है, यह मेला हर वर्ष मेरठ में मार्च के बाद लगाया जाता है। यह मेला फरवरी और मार्च के महीने में बुलंदशहर और उसके बाद मेरठ में लगाया जाता है। इस मेले में काफी हलचल और कमाल के झूले लगते हैं। दूर - दूर से यहाँ लोग इस मेले का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। यह रात के समय काफी खूबसूरत नज़र आता है। मेरठ में इसको नौचंदी के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योकि एक नाम नवचंडी मंदिर के नाम से रखा गया था। इस मंदिर के सामने बाले मियां की मजार भी है। एक दूसरे के साथं पर जाकर दोनों ही धर्मों के लोग पूजा - अर्चना करते हैं।   


 

calender
23 April 2023, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो