Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी को दिया गया ज़हर? रिपोर्ट में हो गया खुलासा

Mukhtar Ansari: 63 वर्षीय मुख्तार अंसारी 2005 से उत्तर प्रदेश और पंजाब में सलाखों के पीछे थे, और उसके खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक मामले थे.

JBT Desk
JBT Desk

Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी की मौत को उनके परिवार वाले लगातार हत्या बताते आ रहे हैं. उन्होंने मौत के बाद से ही इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई है. मंगलवार को आई विसरा परीक्षण रिपोर्ट ने 'हत्या' के आरोप को खारिज कर दिया क्योंकि गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की फोरेंसिक रिपोर्ट में कोई जहर नहीं पाया गया, जिनकी जेल में सजा काटने के दौरान उत्तर प्रदेश के बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. 

रिपोर्ट में क्या मिला?

मुख्तार के परिवार की ओर से उनके भाई अफजाल अंसारी ने इल्जाम लगाया कि मुख्तार की जहर देकर हत्या की गई है. उन्होंने कई बार मीडिया के सामने इस मामले में सही तरीके से जांच करने की बात कही.  आपको बता दें कि मुख्तार अंसारी की हालत बिगड़ने पर उन्हें बांदा जेल से अस्पताल में शिफ्ट किया गया था. वहां ले जाने के बाद 28 मार्च की रात रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में ही उनकी मौत हो गई.

हाल ही में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्तार अंसारी की विसरा जांच रिपोर्ट में जहर की पुष्टि नहीं हुई है. अब ये साफ हो गया है कि मुख्तार की मौत का कारण जहर नहीं था. 

हार्ट अटैक से मौत की पुष्टी

इससे पहले, गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी के पोस्टमार्टम में पुष्टि हुई थी कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई है. अंसारी के परिवार ने आरोप लगाया है कि जेल में "धीमा जहर" दिया गया जिसकी वजह से उनकी मौत हुई. अस्पताल के एक वरिष्ठ सूत्र, जिन्होंने पोस्टमार्टम की निगरानी की और रिपोर्ट तक पहुंच बनाई, ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "मुख्तार अंसारी की मौत का कारण दिल का दौरा (मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन) पाया गया." शव का पोस्टमार्टम पांच डॉक्टरों के पैनल ने किया. रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में जब पोस्टमार्टम किया गया तब टीम के साथ मुख्तार अंसारी के छोटे बेटे उमर अंसारी भी मौजूद रहे. 

calender
23 April 2024, 11:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो