Uttarakhand : रुद्रनाथ धाम के कपाट होंगे आज से बंद, श्रद्धलुओं को गोपीनाथ मंदिर में देंगे भगवान दर्शन

Uttarakhand : बुधवार यानी आज से चतुर्थ रुद्रनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद किए जायेंगे. इसके साथ ही कपाट बंद करने के बाद मोली खर्क के लिए बाबा की उत्सव डोलीप्रस्थान करेगी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गोपश्वर लगभग 11 हजार फिट की ऊंचाई पर स्थित भगवान रूद्रनाथ के कपाट बुधवार यानी आज से बंद कर दिए जायेंगे.

Uttarakhand : गोपश्वर लगभग 11 हजार फिट की ऊंचाई पर स्थित भगवान रूद्रनाथ के कपाट बुधवार यानी आज से बंद कर दिए जायेंगे. इसके साथ ही भगवान रुद्रनाथ का उत्सव विग्रह डोली के साथ अपने गद्दी स्थल गोपेश्वर गोपीनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेगा . रुद्रनाथ के पुजारी पडिंत जनार्दन प्रसाद तिवारी का कहना है क भगलाव रुद्रनाथ गुफा मंदिर के कपाट शीतलकाल के लिए विधि विधान के साथ आज से बंद किए जायेंगे. 

11808 की ऊंचाई  पर होती है यात्रा तय 

बताया जा रहा है कि कपाट बंद करने के बाद अगले 6 माह बाबा यहीं पर अपने सभी भक्तों को दर्शन देंगे. इसके अलावा चमोली जिले में समुद्रतल से 11808 की ऊंचाई पर स्थित चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम की यात्रा तय करनी पड़ती है. सगर जिला मुख्यालय गोपेश्वर से तीन किमी की दूरी पर है.

रुद्रनाथ धाम के पुजारी ने लोगों के बताया है कि सुबह कपाट बंद होने के बाद बाबा की उत्सव डोली यात्रा रात्रि विश्राम के लिए मोली खर्क के लिए प्रस्थान करेगी. साथ ही 19 अक्टूबर को डोली सगर गांव होते हुए गंगोल गांव और 20 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दी स्थल गोपीनाथ मंदिर पहुंचेगी.

यात्री ले रहे हैं बर्फबारी का आनंद 

कहा जा रहा है कि सोमवार शाम हुई बर्फबारी के कारण रुद्रनाथ धाम में ठंड बढ़ गई जिसके चलते ठंड ने लोगों की मुश्किलों को और भी बढ़ा दिया है. ऐसे में तीर्थयात्री भी ठंड से प्रभावित हो रहे हैं. तो वहीं कुछ लोग तीर्थयात्रा के दौरान बर्फबारी में आनंद ले रहे हैं. ऐसे में पवित्र शिव तप स्थली रुद्रनाथ गुफा मंदिर के कपाट शीतलकाल रुद्रनाथ के लिए पूरे-विधि विधान से बंद किए जाते हैं शीतकाल कपाट हर साल इनी दिनों में बंद किए जाते हैं.

calender
18 October 2023, 06:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो