Explainer : पनौती शब्द का क्या है मतलब जिसने राहुल गांधी की मुसीबत बढ़ा दी है? ये शुभ है अशुभ

What is meaning of Panauti : चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर 25 नवंबर तक जवाब देने के लिए कहा है. वहीं दूसरी ओर देश भर में पनौती को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पनौती कहकर संबोधित किया था.
  • चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर 25 नवंबर तक जवाब मांगा है.
  • पनौती नेपाल की राजधानी काठमांडू से 32 किमी दक्षिण पूर्व में एक जगह है.

Panauti politics in india : राहुल गांधी ने जब से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को‘पनौती’कहा है उसके बाद से इस शब्द को लेकर सियातस तेज हो गई है. बीजेपी लगातार राहुल गांधी से माफी मांगने के लिए कह रही है. बीजेपी इस मामले को लेकर चुनाव आयोग पहुंच गई है जिस पर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर 25 नवंबर तक माफी मांगने के लिए कहा है. वहीं दूसरी ओर देश भर में पनौती को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. लोग जानना चाहते हैं कि पनौती का क्या है....

पनौती का क्या मतलब है ?
पनौती हिंदी भाषा का शब्द है. यह शब्द हिंदी में औती प्रत्यय से बना है. इसके समानांतर कटौती, चुनौती, मनौती, बपौती जैसे शब्द बनें हैं. पनौती शब्द पन + औती से बना है. पन यानी अवस्था या दशा. इससे बचपन जैसे शब्द भी बने हैं. औती प्रत्यय से बहुत से शब्द बने हैं.

इन दिनों यह शब्द चर्चा में क्यों है?

दरअसल 19 नवंबर को भारत-आस्ट्रेलिया आईसीसी वनडे वर्ल्डकप में भारत की हार हुई इसकके बाद 21 नवंबर को राहुल गांधी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जालौर में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला. कहा, "अच्छा भला हमारे लड़के वहां वर्ल्डकप जीत जाते, लेकिन वहां पर पनौती हरवा दिया, लेकिन टीवी वाले यह नहीं कहेंगे. यह जनता जानती है." इसके बाद पनौती- पनौती के नारे लगते लगे. राहुल गांधी के इस बयान के खिलाफ बीजेपी चुनाव आयोग में शिकायत लकेर पहुंची तो आयोग ने राहुल गांधी को 25 नवंबर तक जवाब देने को कहा.  

फिल्म चिल्लर- पार्टी से मेल खाती है घटना  से मेल खाता है राहुल गांधी का बयान 
साल 2011 में एक फिल्म चिल्लर-पार्टी आई थी. इसमें एक बच्चे को उसके सारे दोस्त बच्चे पनौती कहते हैं. कहते हैं कि तुम जिस जहां चले जाते हो और जिस काम पर हाथ लगा देते तो वह खराब हो जाता है. फिल्म में एक बार मैच चल रहा था. मैच इंडिया और पाकिस्तान के बीच था बच्चे ने कहा कि आज मौच इंडिया जीत जाएगा, लेकिन इंडिया मैच हार गया. इस पर बच्चों ने कहा कि पनौती ने मैच हरवा दिया.    

नेपाल की में एक जगह का नाम भी पनौती है
पनौती नेपाल की राजधानी काठमांडू से 32 किमी दक्षिण पूर्व में है.नेपाल में पनौती एक शहर है
यह शहर धार्मिक और पवित्र शहर है. यहां 18वीं शदी का इंद्रेश्वर मंदिर हैं, जिसको पनौती मंदिर कहा जाता है. यहां लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं और मन्नतें मांगते हैं. 

और किस भाषा में इस्तेमाल होता है यह शब्द
Quora पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पनौती (PANOTI) शब्द हिंदी के साथ-साथ मराठी भाषा में इस्तेमाल किया जाता है. वहां पर ये शब्द उन लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, जो बुरे कर्मों में विश्वास करते हैं, जैसे कि काली बिल्ली के गुजर जाने से माना जाता है कि रास्ता रोक दिया. मराठी में पनौती उनके लिए भी बोला जाता है जो बुरी खबर लाते हैं. पनौती को अंग्रेजी भाषा के UNLUCKY शब्द का पर्यायवाची भी समझा जा जाता है.

तमिल शब्द ‘पन्नादाई’ की करप्ट फॉर्म
quora पर एक लेखक ने लिखा है कि ‘पनोती’ तमिल शब्द ‘पन्नादाई’ (பன்னாடை) की एक करप्ट फॉर्म है, जिसका अर्थ है ‘एक ढीला बुना हुआ कपड़ा’ और ‘मूर्ख’ (மூடன்). वह लिखते हैं कि हिंदी में तमिल मूल से कई शब्द हैं, जैसे कुटीर (कुदिल) बारिश (मारी) कडंग (कदम) जीरा (सीराकम) और अन्य.

हमने अब तक पनौती शब्द का इतिहास समझते हुए जाना कि ‘पनौती’ शब्द का मतलब नकारात्मक है. यह शब्द उस इंसान या वस्तु के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो अपने आस-पास के लोगों के लिए बुरी सूचना की वजह बनता है. या फिर जिसकी वजह से कोई काम पूरा न हो सके, उस वजह को भी पनौती कह सकते हैं.

calender
23 November 2023, 09:23 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो