World Smile Day: हर साल वर्ल्ड स्माइल डे क्यों मनाया जाता है. क्या है इसकी पीछे की वजह ?

World Smile Day: आज दुनियाभर में वर्ल्ड स्माइल डे बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जा रहा है. यह साल 6 अक्टूबर को ही मनाया जाता है. भारत में इस दिवस काकी महत्व है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज दुनियाभर में वर्ल्ड स्माइल डे बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जा रहा है.

World Smile Day: हमारे जीवन में एक स्माइल के काफी महत्व होते हैं छोटी सी मुस्कान हमारे पॉजिटिव होने को दर्शाती है. कहते है मुस्कुराना जीवन में काफी जरूरी होता है. जिस तरह जीवन में कुछ पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन स्माइल के लिए आपको संघर्ष करने की जरूरत नहीं है. मुस्कुराहट न केवल अपनी तनाव की समस्या को दूर करने में मददगार है बल्कि दूसरे को हंसी दिलाकर उसकी भी तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

जीवन में आखिर कितना जरूरी है  मुस्कुराना

आज के समय में लोग इतने बिजी हैं कि मुस्कुराना तो जैसे भूल ही गए हैं. काम के दौरान घर लोटते ही लोगों की नाक पर गुस्सा आ जाता है और वह किसी न किसी बात पर सुनाने का मौका देखते हैं गंभीर रुप से काम करने वाले व्यक्ति कम खुश रहते हैं ऐसे व्यक्ति सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान देते हैं

किसी से कोई मतलब नहीं रखते हैं ये उन लोगों के लिए वर्ल्ड स्माइल डे मानाया जाता है ताकि ऐसे लोगों को जागरुक किया जाएं कि काम के साथ मुस्कुराना हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी है. आज समय में लोगों को स्ट्रेस ज्यादा है. जिसके कारण वह मुस्कुराना पसंद नहीं करते हैं.

कब हुई आज के दिन की शुरुआत

बताया जाता है कि आज के दिन की शुरुआत मैसाचुसेट्स के एक कमर्शियल आर्टिस्ट ने की थी. इस आर्टिस्ट का नाम हार्वे बॉल हैं और उन्होंने साल 1963 में आईकॉर्निक स्माइली बनाया था. ये स्माइली काफी चर्चा में रहा. इसके बाद साल 1999 में पहला वर्ल्ड स्माइल डे सेलिब्रेट किया गया. इसका उद्देश्य था कि लोग एक-दूसरे का साथ अच्छे से पेश आएं और खुशियां फैलाएं.

calender
06 October 2023, 08:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो