'दुनिया की सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है', सिडनी सामुदायिक कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C (कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D (डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारति है। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E (एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अलग-अलग काल में ये बात संभवतः सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "आज मैं आपके बीच आया हूं तो मैं एक घोषणा भी करने जा रहा हूं। ब्रिसबेन में भारतीय समुदाय की बहुत समय से जो मांग थी अब उसे पूरा किया जाएगा। जल्द ही ब्रिसबेन में भारत का एक नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा। 

पिछले सालों में मजबूत हुए संबंध 

ऑस्ट्रेलिया के पररामट्टा सिटी काउंसिल के पहले भारतीय मूल के लॉर्ड मेयर समीर पांडे ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध पिछले कुछ वर्षों में तेजी से मजबूत हुए हैं और मैं पीएम मोदी के नेतृत्व में इसके और मजबूत होने की उम्मीद करता हूं। 

सबसे बड़ी युवा टैलेंट फैक्ट्री

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया है। हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है।

तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन कार्यक्रम किया वो भारत है, आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। आज भारत दुनिया में नंबर 1 स्मार्ट फोन डेटा उपभोक्ता है। अब जो देश अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है वो भारत है।

calender
23 May 2023, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो