Baltimore Bridge Collapse: 6 लोगों को मान लिया गया मृत, बाइडेन ने कहा सरकार कराएगी पुल का पुनर्निर्माण

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि सरकार बाल्टीमोर पुल के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी.

JBT Desk
JBT Desk

Baltimore Bridge Collapse: अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार तड़के अमेरिकी शहर बाल्टीमोर में एक मालवाहक जहाज की बिजली जाने से और एक प्रमुख पुल से टकरा जाने के बाद लापता हुए छह लोगों को मृत मान लिया गया है. मैरीलैंड राज्य पुलिस के अधीक्षक कर्नल रोलैंड एल बटलर जूनियर ने मंगलवार शाम को कहा कि आपातकालीन कर्मचारी अगले दिन तक छह लोगों के लिए खोज अभियान स्थगित कर रहे हैं. 

शिपिंग कंपनी मेर्सक ने पुष्टि की कि सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज 'डाली' बाल्टीमोर पुल से टकरा गया, जिससे वह लगभग पूरी तरह ढह गया और कारें और लोग नीचे नदी में गिर गए. एजेंसी एपी ने तटरक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ के हवाले से कहा, "इस खोज में बिताए गए वक्त के आधार पर, और पानी का तापमान को देखते हुए हमें विश्वास नहीं है कि हम इनमें से कोई भी व्यकि जिंदा होगा.'' इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि सरकार बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी. 

अब तक क्या हुआ?

1- मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि जहाज के चालक दल ने फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ क्षण पहले एक मई दिवस कॉल जारी किया था, जिससे अधिकारियों को स्पैन पर वाहन यातायात को सीमित करने में मदद मिली. मूर ने कहा, "ये लोग नायक हैं", "उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई."

2- कर्नल रोलैंड एल बटलर जूनियर ने घोषणा की कि खोज और बचाव मिशन खोज और रिकवरी में बदला जा रहा है. उन्होंने कहा कि तलाश रोक दी गई है और गोताखोर बुधवार सुबह 6 बजे साइट पर लौटेंगे, जब रात भर की चुनौतीपूर्ण स्थिति में सुधार हो सकता है. 

3- राज्य के परिवहन सचिव पॉल विडेफेल्ड के अनुसार, जिन छह लोगों का अब भी पता नहीं चल पाया है, वे पुल पर गड्ढे भरने वाले निर्माण दल का हिस्सा थे. 

4- ब्रॉनर बिल्डर्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष जेफ़री प्रित्ज़कर - जिस कंपनी ने श्रमिकों को नियुक्त किया था - ने मंगलवार दोपहर को कहा कि पानी की गहराई और दुर्घटना के बाद से समय की लंबाई को देखते हुए, उन्हें मृत मान लिया गया था. 

5- बचावकर्मियों ने दो लोगों को पानी से बाहर निकाल लिया है. एक व्यक्ति का अस्पताल में इलाज किया गया और घंटों बाद उसे छुट्टी दे दी गई. कई वाहन भी नदी में चले गए, हालांकि अधिकारियों को विश्वास नहीं हुआ कि कोई अंदर था. 

6- संघीय जांच ब्यूरो घटनास्थल पर था और उसने कहा कि आतंकवाद का संकेत देने वाली कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है. 

7- समुद्री यातायात के आंकड़ों के अनुसार, डाली बाल्टीमोर से कोलंबो, श्रीलंका जा रही थी. वेबसाइट के मुताबिक, कंटेनर जहाज करीब 300 मीटर लंबा और करीब 48 मीटर चौड़ा है. 

8- शिपिंग इंफोर्मेशन सिस्टम इक्वासिस के अनुसार, निरीक्षकों को जून में डाली की मशीनरी में एक समस्या मिली, लेकिन हालिया जांच में कोई कमी नहीं पाई गई. 

calender
27 March 2024, 06:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो