Pakistan Economic Crisis: IMF से मदद नहीं मिली तो चीन के सामने गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, मांग कर्ज

Pakistan China Loan Rollover: अर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान को न ही वर्ल्ड बैंक और न आईएमएफ से अर्थिक सहायता मिल रही है। अब पाकिस्तान ने अपने दोस्त चीन से कहा कि उसे जल्द आर्थिक पैकेज मुहैया कराया जाए।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Pakistan China Loan Rollover: पिछले कई महीनों से पाकिस्तान सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है। वर्ल्ड बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से अर्थिक मदद नहीं मिलने के बाद पाकिस्तान ने अपने करीबी दोस्त चीन (China) से 1.3 अरब डॉलर के वाणिज्यिक कर्ज को मुहैया कराने का आग्रह किया है। साथ ही IMF लोन प्रोग्राम के तहत मिलने वाली किस्‍त की घटती संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्‍तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने सोमवार (12 जून) को चीन के विदेशी मामलों के प्रमुख पैंग चंक्स्यू के बैठक की। इस दौरान वित्त मंत्री इशाक डार ने कर्ज देने का अनुरोध किया। रिपोर्ट् में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि चीनी अधिकारियों ने पहले ही पाकिस्तान को आश्वासन दिया है कि वे उसे जरूर कर्ज दिलाएंगे, लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को पहले वाला कर्ज चुकाना चाहिए। ज​बकि पाकिस्तान का कहना है कि उसे जल्द से जल्द अर्थिक सहायता दी जाए। पाक मंत्री इशाक डार ने चीनी प्रतिनिधि से जल्द से जल्द कर्ज की किस्त पहुंचाने की भी बात कही है। 

पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार पर संकट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान दो सप्ताह में बैंक ऑफ चाइना को करीब 300 मिलियन डॉलर का कर्ज चुकाने वाला है। अर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान तीन सप्ताह के भीतर चाइना डवलपमेंट बैंक को करीब एक अरब डॉलर का भुगतान कर सकता है। इस बीच पाकिस्तानी के सेंट्रल बैंक आंकड़े जारी कर कहा कि देश का आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार घटकर अब 3.9 बिलियन डॉलर हो गया है। अगर किस्‍तों में किसी देरी होती है तो पाकिस्तान का विदेश मुद्रा भंडार 3 बिलियन डॉलर से भी नीचे जा सकता है।

IMF से लोन लेने में विफल पाक सरकार  

पाकिस्तान सरकार तमाम कोशिशें करने के बावजूद आईएमएफ से लोन लेने में ​नाकाम साबित हुई है। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने एक जारी कर कहा कि "वित्त मंत्री ने नौवीं समीक्षा के पूरा होने पर IMF के साथ बातचीत की प्रगति के बारे में चीन के 'चार्ज डी अफेयर्स' को अपडेट किया है।" 

calender
14 June 2023, 06:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो