Pakistan Election: पाकिस्तान में कैसे होता है चुनाव, प्रधानमंत्री बनने के लिए कितनी सीटों पर जीत जरूरी?, जानिए सबकुछ

Pakistan Election: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाला है. इस बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, पाकिस्तान में चुनाव कैसे होता है और प्रधानमंत्री बनने के लिए कितनी सीटों पर जीत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Pakistan Election: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में 3 दिन बाद यानी 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाला है. इस चुनाव के नतीजे तय करेंगे कि, पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा. इस बीच आज हम आपको पाकिस्तान में होने वाले चुनाव के बारे में कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

दरअसल, पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव की प्रक्रिया लगभग-लगभग भारत जैसी ही होती है. जिस तरह से भारत में  राज्यसभा का चुनाव होता है वैसे ही पाकिस्तान में भी अलग-अलग राज्यों के असेंबलियों के सदस्य पाकिस्तान सीनेट का चयन करते हैं.

पाक में कौन से प्रमुख दल हैं?

पाक की चुनावी प्रक्रिया समझने से पहले आप ये जान लें कि, पाक में कौनसी पार्टियां पीएम बनने के लिए अपनी किस्मत आजमा रही हैं. वैसे तो यहां कई पार्टियां हैं जो चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवार को उतार चुकी हैं लेकिन प्रमुख दल तीन ही हैं. इन तीनों दल में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP)हैं.

कैसे होता है चुनाव-

पाकिस्तान में चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है. वहां पर बैलेट पेपर से वोट डाला जाता है. पाकिस्तानी मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापा गया है जिसका वजन करीब 2100 टन है. पाक में तीन प्रमुख पार्टियों (PPP, PML-N, PTI) के बीच कड़ी टक्कर है.

पीएम बनने के लिए कितनी सीट की होती है जरूरत-

पाकिस्तान में होने वाले आगामी चुनाव में जनता नेशनल असेंबली के लिए मतदान करेगी. इसमें पाक की नेशनल असेंबली के 272 सांसद चुने जाएंगे. चुनाव के नतीजे आने के बाद जिस भी पार्टी या गठबंधन के पास बहुमत ज्यादा होगा उस पार्टी की सरकार बनेगी. यानी उस पार्टी का प्रधानमंत्री बनता है.

calender
05 February 2024, 07:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो