2000 साल पहले भी लोग खाते थे पिज्जा,खुदाई में सामने आईं तस्वीरें

इटली के पोम्पेई पुरातत्व साइट के विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें 2,000 साल पुरानी एक पेंटिंग मिली है. जो पिज्जा का हमशक्ल है. यानी इस पेंटिंग ने बता दिया कि आज से ठीक 2000 साल पहले भी लोग पिज्जा खाते हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • 2000 साल पहले भी लोग खाते थे पिज्जा
  • खुदाई में सामने आईं तस्वीरें

Pizza: पिज्जा को लेकर एक शोध सामने आया है. जिसके बार में आप भी सुनकर हैरान हो जाएंगे. इटली के पोम्पेई पुरातत्व साइट के विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें 2,000 साल पुरानी एक पेंटिंग मिली है. जो पिज्जा का हमशक्ल है. यानी इस पेंटिंग ने बता दिया कि आज से ठीक 2000 साल पहले भी लोग पिज्जा खाते हैं. 

साउथ इटली में बसा हुआ पोम्पई शहर में खुदाई के दौरान 2000 साल पुरानी पेंटिंग मिली है, शोधार्थियों ने बताया कि इस पेंटिंग में पिज्जा के साथ वाइन ड्राइड फ़्रूट, खजूर, और अनार रखा है. रिसर्चर्स का अंदाज़ा है कि ये ट्रे किसी मेहमान के लिए परोसी गई थी. इस पेंटिंग में पिज्जा जैसी एक चीज बनाई गई है. यहां हैरानी की बात यह भी है कि 2000 साल पहले बनाई गई पेंटिंग नष्ट नहीं हुई थी. 

इटली के सांस्कृतिक मंत्रालय ने कहा, कि फ्लैटब्रेड "आधुनिक व्यंजन का दूर का पूर्वज हो सकता है" लेकिन इसमें पिज्जा माने जाने वाली क्लासिक सामग्री की कमी है.जैसा कि पोम्पेई के पुरातत्व पार्क के पुरातत्वविदों ने समझाया है, यह मान लेना संभव है कि चांदी की ट्रे पर रखे वाइन कप के बगल में, फ्लैट फ़ोकैसिया को दर्शाया गया है जो विभिन्न फलों के लिए समर्थन के रूप में कार्य करता है, (जिसे अनार के रूप में पहचाना जा सकता है, और शायद एक डेट), मसालों के साथ और शायद एक प्रकार के पेस्टो के साथ, जैसा कि पीले और गेरू रंग के बिंदुओं से संकेत मिलता है. इसके अलावा, उसी ट्रे पर खजूर और अनार के बगल में सूखे मेवे और पीले स्ट्रॉबेरी के पेड़ों की एक माला मौजूद है.

calender
30 June 2023, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो