Quad: ऑस्ट्रेलिया ने क्यों रद्द की क्वाड की बैठक? 24 मई को पीएम मोदी लेने वाले थे हिस्सा

24 मई को सिडनी में क्वाड की बैठक आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब यह बैठक रद्द कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बैठक में शामिल नहीं होने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज ने कहा था कि भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया बगैर अमेरिका की मौजूदगी के भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में 24 मई को क्वाड देशों की बैठक होने वाली थी, लेकिन अब यह टाल दी गई है। बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि अगले हफ्ते होने वाली क्वाड की बैठक फिलहाल  स्थागित कर दी गई है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बैठक में शामिल नहीं होने की वजह से यह फैसला लिया गया है। जो बाइडेन अमेरिका में कर्ज से पैदा हुए आर्थिक संकट के मुद्दे को सुलझाने में लगे हुए है। इस वजह से उन्होंने अगले हफ्ते के विदेश दौरे को टाल दिया है। 

इससे पहले 24 मई को सिडनी होने वाली क्वाड की बैठक को लेकर पीएम अल्बानीज ने कहा था कि क्वाड में शामिल देश भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया बगैर अमेरिका की मौजूदगी के भी बैठक में आ सकते है।  बाइडन की ओर से ऑस्ट्रेलिया का दौरा रद्द किए जाने के बाद अल्बानीज ने कहा था कि उनकी सरकार जापान और भारत से बात कर रही है। 

हालांकि, प्रधानमंत्री अल्बानीज ने बाद में माफी मांगते हुए कहा कि उन्हें क्वाड में शामिल साथियों के इस दौरे की तारीख को आगे बढ़ाना पड़ेगा। भारत और जापान के प्रधानमंत्री ने क्वाड बैठक की तारीखों को बदलने के साथ ही इस बैठक को जल्द आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है। वहीं, अल्बानीज की पीएम मोदी के साथ अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया में होने वाली द्विपक्षीय बैठक अभी भी हो सकती है। भारत की ओर से इस पर जल्द फैसला लिया जा सकता है। 
 

Topics

calender
17 May 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो