चुटकियों में चमक जाएंगे चांदी के बर्तन और गहने, ये आसान टिप्स करेंगे हेल्प

घर में रखा हुआ चांदी का गहना, बर्तन और मूर्तियां अगर काले पड़ गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, आप बेहद ही कम खर्च में चुटकियों में अपनी चांदी को फिर से नए जैसा चमका सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
अक्सर घरों में चांदी के बर्तन, मूर्तियां और गहने रखे रखे काले पड़ जाने  की शिकायत सुनने को मिलती है. चांदी का काला पड़ चुका सामान जहां देखने में गंदा लगता है वहीं काले होने पर उनकी चमक भी चली जाती है।  इसलिए समय समय पर उन्हें साफ करके चमकाकर उनकी रौनक बनाए रखने की जरूरत होती है। खासकर पर्व त्योहारों से पहले पूजा का चांदी का सामान और मूर्तियां काफी सफाई की मांग करती हैं। ऐसे में चांदी के सामान को घिस घिस कर साफ करने का जमाना  चला गया है क्योंकि अब घर पर ही बेहद आसान तरीकों और बेहद कम खर्चे में चांदी का सामान चमकाया जा सकता है कि वो देखने में बिलकुल नए जैसे लगने लगेंगे।
 
विनेगर की हेल्प लीजिए
सिरका चांदी के बर्तन और गहनो को चमका देता है। आपको एक बर्तन में चांदी का सामान डालना है औऱ उसके ऊपर सिरके में नमक मिलाकर डाल देना है। अब थोड़ी देर इस पानी में सामान को पड़ा रहने दीजिए और कुछ देर बाद बाहर निकाल कर गर्म पानी की मदद से साफ कर लीजिए। आपका चांदी का सामान बिलकुल नई चांदी की तरह चमकने लगेगा। 
 
टमाटर का सॉस 
टमाटर के सॉस में सिट्रिक एसिड होता है, इसे चांदी के सामान पर लगाइए और करीब आधा घंटा के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद किसी कपड़े की मदद से रगड़िए और फिर साफ पानी से धो लीजिए। चांदी एकदम कल ही की खरीदी जैसी नई हो जाएगी।
 
आपके घर में हैंड सेनेटाइजर तो जरूर ही होगा, उसका स्प्रे चांदी के काले पड़ चुके सामान पर कीजिए या फिर सेनिटाइजर के घोल में कुछ देर के लिए चांदी को छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ही चांदी  का सारा कालापन निकल जाएगा और चांदी चमचमा उठेगी।
 
बेकिंग सोडा का उपाय
बेकिंग सोडा चांदी की चीजों को चमकाने में बेहद कारगर साबित होता है. आपको बस ये करना है कि एक बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें चांदी का काला पड़ चुका सामान डाल दें। अब इसमें बेकिंग सोडा डाल दें और कुछ देर बाद ब्रश की सहायता से इसी पानी में चांदी का सामान रगड़ कर साफ करें। चांदी का सामान कुछ ही देर में चमचम करने लगेगा। 
 
टूथपेस्ट की मदद लीजिए
टूथपेस्ट को ब्रश की मदद से चांदी के सामान पर अच्छी तरह लगाइए और कुछ देर के लिए उबाल कर रखे पानी में डुबा कर छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद रगड़ कर साफ करेंगे तो चांदी अपने स्वभाव के अनुसार चमचम करती दिखेगी।
calender
10 February 2023, 09:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो