Benefits Of Amarbel: कई बिमारियों को ठीक करने में मददगार है अमरबेल

आपने अपने बचपन में मैगी जैसी दिखने वाली पेड़ों पर बेल तो देखी ही होगी, जिसको कई नामों से जाना जाता है, जिसमें से एक नाम है अमरबेल। आइये जानते हैं अमरबेल के कौन - कौन - से फायदे हैं और यह किस प्रकार से काम आती है-

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • शरीर की सूजन को कम करने में मददगार है अमरबेल, यह दूसरे पेड़ों पर आश्रित रहती है और पेड़ों की डालियों से रस चूसकर जीवित रहती है।

आपने अपने आस - पास पेड़ों पर पीले रंग की बेल को जरूर देखा होगा, जो हर किसी पेड़ पर मिल ही जाती है। इसको अमरबेल भी कहते हैं। यह बेल दूसरे पेड़ों पर ही आश्रित होती है। यह एक परजीवी लता है। इसमें महीन शुत्र होते हैं जो दूसरे पेड़ों की डालियों से रस चूसकर जीवित रहती है। यही करण हैं यह बेल जिस भी पेड़ पर होती है उस पेड़ की ग्रोथ रुक जाती है और वह समय के बाद सूख जाता है। इसको कई नामों से भी जाना जाता है जैसे - आकाश बेल, निर्मली बेल, और कहीं - कहीं इसको सरक बेल भी कहते हैं। इस बेल पर कोई पत्तियां नहीं होती यह पीले रंग की होती है और इसको आसानी से पहचाना जा सकता है। 

जानिए अमरबेल के फायदे -

आपको जानकर हैरानी होगी की इस बेल को औषधि के रूप में जाना गया है। इसमें ऐसे कई गुण मौजूद हैं जो बिमारियों को दूर करने में मददगार है। यह कई तरह की बीमारी में उपयोगी साबित है, जिसमें से है - लीवर की कमजोरी, सर दर्द, सूजन में, कब्ज और शुगर जैसी कई बिमारियों में यह बेल कारगर साबित है। 

* गंजेपन में है फायदेमंद 

बिज़ी लाइफस्टाइल और प्रदूषण के चलते अक्सर लोगों को बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत रहती है। ऐसे में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है इसके लिए अमरबेल काफी फायदेमंद साबित है। यह नेचुरल है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। 

कैसे करें इस्तेमाल -

1 आपको करना क्या होगा की कुछ अमरबेल लीजिये उसको अच्छे से पीस लीजिये, पीसने के बाद अमरबेल को तिल के तेल में मिला लीजिये। इसका एक घोल तैयार करें और अपने बालों में नॉर्मल तेल की तरह सर की मसाज करें। 

2 अमरबेल के पाउडर को पानी में उबाल लें, और बालों को धो लें। इससे भी आपके बाल मजबूत और शाइनी होता हैं। 

*वजन को करता है कम 

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करता है, और हमारे वजन घटाने में मदद करता है। यही चीज़ वजन घटाने के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से हमारा वजन कंट्रोल में रहता है और मजबूत भी बनता है। 

कैसे करें सेवन?

आप इसको पानी में अच्छे से उबाल लें, और उसको छान कर रोज़ाना खाली पेट इसका सेवन करें। जल्दी ही फायदा मिलेगा। 


 

calender
06 April 2023, 04:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो