रोजाना खाली पेट करी पत्ता खाने से शरीर में क्या होता है असर, जाने कितने है इसके फायदें...

करी पत्ता में कई सारे पोषक तत्व होते है. जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है. इसमें शामिल एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक शरीर में कई बिमारियों को दूर करता है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

करी पत्ता का इस्तेमाल हम खाने में करते हैं. ये खाने का स्वाद बढाता है. साथ ही करी पत्ता में कई सारे पोषक तत्व हैं.जो कई तरीके से शरीर में फायदा साबित करता है. इसमें  एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीट्यूमर गुणों के कारण दुनिया भर में उपयोग किया जाता है. तो चलिए इसके फायदे के बारे में जानते है 

शुगर को नियंत्रित करता 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कढ़ी पत्ता बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर रोजाना आप इसका खाली पेट इस्तेमाल करते हैं. तो ये आपके शुगर को कंट्रोल रखता है. 

पाचन तंत्र मजबूत 

खाली पेट करी पत्ता खाने से पाचन संबधी परेशानी दूर रहती है. इसमें  एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं, जिससे हर चीज आसानी से पच जाती है.

बालों के लिए लाभकारी

बालों के झड़ने की समस्या आज के समय में आम है. रोजाना इसका खाली पेट इस्तेमाल करने से बालो से संबधी समस्या दूर होती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन, आयरन बालों को झड़ने से रोकता है.

दिल के लिए फायदेमंद

करी पत्ता दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन -सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए लाभकारी साबित होता है.

calender
04 December 2023, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो