Eye- Friendliy Ingredients: आंखों की हो गई है रोशनी कम, चश्मा लगाते-लगाते हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये उपाय

Eye- Friendliy Ingredients: आज के समय में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके चलते उनके शरीर में कई तरह के रोग शुरू हो जाते हैं साथ ह काम के दौरान लोग इतने बिजी रहते हैं कि उन्हें कब सोना, कब जगना इस बात का भी पता नहीं रहता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Eye- Friendliy Ingredients: अच्छी आदतें हमेशा हमारे फायदेमंद होती है लेकिन कुछ लोग अपनी आदतों को बिगाड़ लेते हैं जिसके चलते न वह समय से खाना खाते हैं और नही समय से सुबह उठते हैं यदि आप हर चीज एक निश्चित समय पर करेंगे तो न केवल आपका काम अच्छे से होगा बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा. हमारे शरीर के कुछ हिस्से इतने जरूरी होते हैं कि किसी कारण उनमें समस्या शुरू हो जांए तो हमारी जान भी जा सकती है. आंखों की रोशनी हमारे लिए काफी जरूरी है इसीलिए आंखों के लिए अनेक पोषक तत्वों वाला आहार लेना चाहिए.

आंवला का करें सेवन

शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं आंवला यह आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौंजूद तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही जिन लोगों को चश्मा लगा हुआ है उन्हें इस समस्या से यदि छुटकारा चाहिए तो आंवले का सेवन अवश्य करें. आप अगर चाहे तो कच्चे आंवलों का भी सेवन कर सकते हैं. यह आँखों पर लगा चश्मा हटाने में मदद करते हैं.

इलायची का सेवन

इलायची शरीर के तापमान को संतुलित रखने के काम करती है. इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं.

हरी सब्जियां

जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो सबसे पहले डॉक्टर हमें हरी सब्जियों का सेवन करने को कहते हैं हरी सब्जियों हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं हरी सब्जियों में मौजूद सभी प्रकार के पोषक तत्व जब हमारे शरीर में पहुंचते हैं तो वह शरीर की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं.

calender
31 August 2023, 01:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो