Health tips: यदि आपका भी बढ़ गया है यूरिक एसिड तो भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन

Health tips: दुनियाभर में कई लोग यूरिक एसिड शिकार बनते जा रहे हैं ऐसी स्थिति में आपके जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों को भूलकर भी इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आप ने कुछ लोगों को देखा होगा कि यूरिक एसिड की समस्या में लोग अनेक प्रकार की सब्जियों का सेवन करते है।

Health tips: यूरिक एसिड शरीर का प्राकृतिक वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर से निकलता रहता है, लेकिन प्यूरिन से भरपूर चीजें खाने पर ये बढ़ सकता है और जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो जोड़ो में दर्द, हाथ में दर्द पैरों में सूजन आ जाना इस तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

जो लोग यूरिक एसिड के शिकार उन्हें कुछ सब्जियों के सेवन करने से बचना चाहिए । आप ने कुछ लोगों को देखा होगा कि यूरिक एसिड की समस्या में लोग अनेक प्रकार की सब्जियों का सेवन करते है जो कि आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड के मरीजों को किन-किन सब्जियों का सेवन नही करना चाहिए।

अरबी

अरबी की सब्जी अधिकतर लोगों को पसंद होती है अरबी गोश्त, अरबी-दाल और न जाने किचने कॉन्बिनेशन के सथ लोग तरह-तरह की क लजीज सब्जियां बनाकर खाते हैं। जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है उन सभी लोगों को अरबी की सब्जी के सेवन करने से बचना चाहिए।

बैगन

बैगन प्यूरीन का एक काफी अच्छा स्त्रोत है इसीलिए यूरिक एसिड के मरीजों को डॉक्टर सलाह देते हैं कि बैगन के सेवन से दूर रहना चाहिए। यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जायेगा।

फूलगोभी

सर्दियों के मौसम में फूलगोभी की सब्जी अधिकतर लोगों को पसंद होती है लेकिन बढ़े हुए यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी के सेवन से दूर रहना चाहिए । उन सब्जियों को भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक हो।

calender
23 June 2023, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो