Health Tips: फिर से फैल रहा है मलेरिया और डेंगू का प्रकोप, ऐसे करें अपना बचाव

Health Tips: लगातार हो रही बारिश के चलते अभी तक रास्तों पर पानी जमा हुआ नजर आता है जिससे मेलरिया और डेंगू के मच्छर जन्म लेते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बारिश के चलते कई-कई दिनों तक गलियों व नीची जगहों पर पानी जमा होने लगता है जिससे मलेरिया और डेंगू के मच्छर जन्म लेते हैं

Health Tips: बारिश के चलते कई-कई दिनों तक गलियों व नीची जगहों पर पानी जमा होने लगता है जिससे मलेरिया और डेंगू के मच्छर जन्म लेते हैं और इंसानों को बीमार कर देते हैं. इतना ही नहीं इन दिनों बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है.

बताया जा रहा है कि यह सिलसिला सर्दियों तक चलने वाला है. वैसे को मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय व अनेक प्रकार के प्रोडेक्ट हैं जिनकी सहायता से मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है, मलेरिया और डेंगू की समस्या से बचने के लिए कुछ आसान योगासन कर सकते हैं आइए जानते हैं. 

यदि आप सुबह-शाम पार्क जाते हैं तो आप पार्क में आसान योगासन कर सकते हैं जिससे मलेरिया और डेंगू की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. यदि आपको मलेरिया जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा चाहिए तो सबसे पहले आपको सुबह-शाम पार्क जाने की आदत डालनी होगी. अधिकतर लोगों की आदत होती है पार्क न जाने की. 

मॉस्किटो क्रीम लगाएं

आप पार्क में एक्सरसाइज करने के लिए जा रहे हैं को हाथ-पैर समेत पूरे शरीर पर एंटी मॉस्किटो क्रीम का प्रयोग करना चाहिए. इस क्रीम को लगाने के बाद आपको पार्क में एक्सरसाइज करते समय मच्छर नहीं काट सकते हैं.

फुल बाजों के कपड़े पहनें

अधिकतर लोगों की आदत होती है फुल बाजू के कपड़े पहनना वहीं अधिकतर लोगों की आदत होती है हाफ बाजू के कपड़े पहनने की याद रहे जब भी आप किसी पार्क में जाते हैं तो फुल बाजू के कपड़े ही पहनकर जाएं. ऐसे में जब आप एक्सरसाइड करेंगे तो मच्छर आपको काट नहीं पायेंगे.

पार्क में कई दिनों का जमा पानी

अक्सर होता है कि जब लगातार कई दिनों तक बारिश होती है तो नीची जगहों पर आसानी से पानी कई दिनों तक जमा होने लगता हैं जिससे मच्छरों का जन्म होता है ऐसे में यदि आप एक्सरसाइड करने के बारे में सोच रहे हैं तो पार्क जाने की वजह घर पर ही एक्सरसाइड करें.

calender
02 August 2023, 09:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो