Tea Side Effects: चाय से मोहब्बत पड़ सकती है भारी, शरीर में आ सकती हैं कई कमियां

Tea Side Effects: चाय पर हुई रिसर्च में जो खुलासा हुआ है, उससे चाय पीने वालों को सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि ये शरीर में जहर फैलाने का काम कर सकती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • चाय के ज़्यादा सेवन से मिसकैरेज होने का खतरा रहता है
  • शरीर में हो सकती है आयरन की कमी

Tea Side Effects: भारत में चाय की दीवानगी बहुत ज़्यादा है. परिस्थिति कोई भी हो, चाय की मांग हर जगह पर रहती है. सिर में, स्ट्रेस, थकान, गर्मी, सर्दी सभी हालातों में चाय की डिमांड रहती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चाय का ज़्यादा सेवन हमारे शरीर पर क्या असर डालता होगा? ताज़ा रिसर्च में चाय के ज़्यादा सेवन को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है.  

रिसर्च में सामने आया है कि चाय में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो हमारे शरीर से कुछ पोषक तत्वों को अब्सोर्व कर सकते हैं. इसमें से सबसे हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाले कुछ आयरन भी शामिल हैं. 
 

आयरन की कमी का बन सकती है कारण

रिसर्च में पाया गया कि चाय शरीर से आयरन को सोख सकती है. जिससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. दरअसल चाय में टैनिन नाम का एक कंपाउंड होता है जो आयरल को सोखता है, इससे एनीमिया का भी खतरा हो जाता है. आयरन की कमी से थकान और कमजोरी जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं. सबसे ज़्यादा खतरा उन लोगों को होता है जो पहले से ही आयरन की समस्या से पीड़ित होते हैं.

नींद का कम होना

ये बात तो सब जानते ही हैं कि चाय में कैफीन होता है, जिससे नींद पर असर पड़ता है. हमारे शरीर में मेलाटोनिन एक होर्मोंन होता है जो हमारे दिमाग को बताता है कि कब सोना है. लेकिन जब चाय ज़्यादा पी जाती है तो ऐसे में मेलाटोनिन दिमाग को संकेत देना बंद कर देता है जिससे नींद कम आता है. इसके साथ ही शरीर में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं. 

प्रेग्नेंसी में होती है ख़तरनाक

किसी भी प्रेग्नेंट महिला को चाय का ज़्यादा सेवन करने से खुद को रोकना चाहिए. इससे मिसकैरेज होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है.

calender
14 August 2023, 09:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो