Corona Update : देश में एक बार फिर पैर पसार रहा कोरोना, सप्ताह भर में दोगुने हुए मामले

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3824 नए मामले सामने आए हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारत में कोविड-19 काल ने कोरोना वायरस ने लाखों लोगों को कोरोना के संक्रमण ने प्रभावित किया था। इतना ही नहीं कोविड की वजह से हजारों लोगों की मृत्यु हो गई है। देश में कोरोना की तीन लहर आई थी जिसमें इस संक्रमण का प्रकोप देखने को मिला। अब देश में फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है।

रोजाना हजारों की संख्या में केस सामने आ रहे है। इसके कारण लोगों को डर है कहीं कोरोना ने जैसी तबाही पहले मचाई थी वैसे इस हालत इस बार न हो। आपको बता दें कि जनवरी 2022 में कोरोना की तीसरी लहर आई थी। इसके बाद देश में बीते 7 दिनों में संक्रमण दर सबसे ज्यादा बढ़ी है।

पिछले 24 घंटे मे केस

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3824 नए मामले सामने आए हैं। जोकि पिछले 6 महीने में सबसे ज्यादा संक्रमण के केस हैं। आपको बता दें कि डेली पॉजिटिविटी रेट पहले से बढ़कर 2.87 फीसदी हो गया है। वहीं हफ्ते भर में संक्रमण दर बढ़कर 2.24 फीसदी पहुंच गई है।

आपको बता दें कि बीते 4 दिनों में यह तीसरी बार है जो एक दिन में 3 हजार से अधिक कोविड के मामले सामने आए हैं। शनिवार को देश में एक दिन में 2994 नए मामले आए थे। एक दिन में इस हिसाब से कोविड केस में 28 प्रतिशत बढ़े हैं। बता दें बीते 7 दिनों मे कोरोना से मरने वाली की संख्या 29 से बढ़कर 36 दर्ज हुई है।

दिल्ली में पैर पसार रहा कोरोना

देश की राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते के अंदर 1,733 नए कोविड केस मिले हैं। यह 7 दिनों में 681 के से 2.5 गुना अधिक है। वहीं देश के दूसरे राज्यों की तुलना में यह दर कम रही। आपको बता दें कि पंजाब में कोविड केस में 3.3 गुना बढ़ोत्तरी हुई। उत्तर प्रदेश में यह दर 2.5 गुना ज्यादा दर्ज की गई।

वहीं हरियाणा में कोरोना मामलें मे तीन गुना दर बढ़ी। देश में कोरोना के आंकड़े बढ़ने से यह बात साफ हो गई है कि भारत में कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। लोगों की पहले से और अधिक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

केरल में कोविड मामले में प्रथम स्थान पर

मिली जानकारी के अनुसारह एक सप्ताह के दौरान भारत में सबसे ज्यादा कोरोना का संक्रमण केरल में देखने को मिला है। इस दौरान केरल में दोगुनी रफ्तार से कोविड के केस बढ़े हैं। जिसके बाद देश के बाकी राज्यों की तुलना में कोरोना के मामलों में यह राज्य प्रथम स्थान पर पहुंच गया है।

आपको बता दें कि 7 दिनों में केरल में कोरोना वायरस के 1333 केस बढ़कर 4000 पहुंच गए हैं। यह दूसरे राज्य दिल्ली, गोवा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और पंजाब की तुलना में बहुत ज्यादा है।

दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र

अगर महाराष्ट्र की बात करें तो महाराष्ट्र में कोरोना के केस 3323 मिले है। एक हफ्ते में 1956 मामले से 70 प्रतिशत ज्यादा केस हैं। वहीं गुजरात में 2312 केस सामने आए हैं जोकि इसे तीसरे स्थान पर पहुंचाता है। आपको बता दें कि गुजरात में सप्ताह भर में 139 फीसदी से कम होकर 53 फीसदी रह गई है।

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुजुर्गों और बीमार लोगों को कोविड के संक्रमण से बचने के लिए बूस्टर डोज लगवाने को कहा है। वहीं भारत सरकार भी कोरोना टीकाकरण पर लगातार ध्यान दे रही है। देश की जनता से यही अपील की जा रही है कि जिन्होंने भी कोविड के तीनों टीके नहीं लगवाए हैं वो जल्द लगवा लें।

calender
03 April 2023, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो