Ajab-Gajab News : इस व्यक्ति ने पैदल किए 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, 52,000 मंदिरों में मथा टेका

12 Jyotirlingas : पूर्णिया के सरसी बोहरा के निवासी अविनाश झा ने 10 महीने में पैदल 12 ज्योतिर्लिंग, चार धाम के साथ 52 हजार मंदिरों के दर्शन कर लिए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bihar News : हिन्दु धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है. भगवान की भक्ति में लीन होकर लोग कठिन से कठिन व्रत करते है. भगवान को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान करवाते हैं. अभी भगवान भोलेनाथ का सावन का महीना चल रहा है. सावन में शिवभक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कांवड़ यात्रा, सोमवार व्रत भी कर रहे हैं. लेकिन इस बीच एक भक्त ने ऐसा किया है जिसकी हर तरफ बातें हो रही हैं. दरअसल बिहार के पूर्णिया में रहने वाले अविनाश झा ने पैदल ही 12 ज्योतिर्लिंग, चार धाम के साथ 52 हजार मंदिरों के दर्शन कर लिए हैं.

10 महीने में पूरी की यात्रा

पूर्णिया के सरसी बोहरा के निवासी अविनाश झा 8 सितंबर 2022 को अपने घर से 12 ज्योतिर्लिंग के लिए पैदन यात्रा पर निकले थे. उन्होंने संकल्प लिया था कि वह 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन पैदल करेंगे. 10 महीने बाद अपने इस संकल्प को पूरा करके वह अपने घर लौटे आए हैं. इस दौरान परिवार के साथ स्थानीय लोगों ने उनका फूल मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया.

अविनाश झा का बयान

अविनाश 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के बाद लोगों को अच्छी बातें बताई है. उन्होंने कहा कि वह अब तक लगभग 16,000 किलोमीटर का पैदल सफर तक कर चुके हैं. अविनाश ने बताया कि 10 महीनों में मैंने 12 ज्योतिर्लिंग और 52,000 मंदिरों का भ्रमण कर दर्शन किया है. उन्हें यह सफर करके बहुत अच्छा लगा. इस यात्रा के दौरान उनके सामने कई तरह की दिक्कतें आईं लेकिन वो रुके नहीं और अपने लक्ष्य को पूरा किया. अविनाश ने यह भी कहा कि वह सनातन धर्म के प्रचारक हैं, लेकिन सभी धर्मों को आपस में एकजुटता के साथ रहने का संदेश देते हैं.

calender
29 July 2023, 02:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो