Dhanteras Puja 2023: कल मनाई जा रही है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Dhanteras Puja 2023: दिवाली के त्योहार की शुरुआत सबसे पहले धनतेरस से होती है.धनतेरस के दिन लोग कई तरह की वस्तुएं साथ ही सोने, चांदी की चीजों को खरीदा जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस बार धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर यानी कल मनाया जायेगा.

Dhanteras Puja 2023: इस बार धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर यानी कल मनाया जायेगा. हिंदू धर्म में दिवाली कई बड़े त्योहारों में से एक मानी जाती है और इस दिन को लोग बड़ी खुशी के साथ मनाते हैं. दिवाली का यह त्योहार हिदूं धर्मं में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत धनतेरस से की जाती है. इस दिन लोग बर्तन, सोने, चांदी की वस्तुएं नई खरीदते हैं साथ ही अनेक प्रकार के उपाय करते हैं ताकि मां लक्ष्मी उनके घर में आ सकें

जानें शुभ मुहूर्त

धनतेरस के पावन पर्व पर भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा की जाती है धनतेरस पर लक्ष्मी माता की पूजा –अर्चना की जाती है. माता की पूजा का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर, शुक्रवार को शाम 5 बजकर 47 मिनट से शाम 7 बजकर 47 मिनट तक रहेगा.

क्यों करते हैं खरीदारी

दिवाली का यह त्योहार हिदूं धर्मं में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत धनतेरस से की जाती है. इस दिन लोग बर्तन, सोने, चांदी की वस्तुएं नई खरीदते हैं साथ ही अनेक प्रकार के उपाय करते हैं ताकि मां लक्ष्मी उनके घर में आ सकें. इन त्योहारों पर घर में खुशिया आती हैं यही वजह है कि लोग मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं साथ ही धनतेरस के दिन खरीदारी करते हैं.

यही कारण है कि धनतेरस पर ज्यादातर घरों में लोग बर्तन, झाड़ू जैसे कई सामानों की खरीदारी करते हैं. धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि और मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी को झाड़ू बहुत प्रिय है इसलिए धनतेरस के दिन लोग इसकी भी खरीदारी करते हैं. इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है.

calender
09 November 2023, 09:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो