CWG2022: आखिरकार पाकिस्तान ने जीत ही लिया अपना पहला गोल्ड, भारत तीसरे पायदान पर रहा

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान ने आखिरकार अपना पहला गोल्ड मेडल जीत ही लिया। पाकिस्तान को यह गोल्ड वेटलिफ्टिंग में मिला है। राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन वेटलिफ्टिंग में 109+ किग्रा भारवर्ग के मुकाबले हुए। जिसमें पाकिस्तान के मोहम्मद नूह दस्तगिर बट ने 405 किग्रा का वजन उठाते हुए पहले पायदान पर कब्जा जमाया।

Gaurav
Gaurav

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान ने आखिरकार अपना पहला गोल्ड मेडल जीत ही लिया। पाकिस्तान को यह गोल्ड वेटलिफ्टिंग में मिला है। राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन वेटलिफ्टिंग में 109+ किग्रा भारवर्ग के मुकाबले हुए। जिसमें पाकिस्तान के मोहम्मद नूह दस्तगिर बट ने 405 किग्रा का वजन उठाते हुए पहले पायदान पर कब्जा जमाया। उन्होनें स्नैच में 173 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 232 किग्रा उठाते हुए यह उपलब्धि हासिल की। इसी मुकाबले में भारत के गुरदीप सिंह को कांस्य से संतोष करना पड़ा। गुरदीप ने 390 किग्रा का भार उठाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। न्यूज़ीलैण्ड के डेविड एंड्रू 394 किग्रा के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

कॉमनवेल्थ के छठे दिन तक पाकिस्तान 1 गोल्ड और 1 ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर चुका है। दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ी अब तक 5 गोल्ड समेत कुल 18 मेडल देश को दिलवा चुके हैं। भारत ने सर्वाधिक 10 मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते हैं। मेडल टैली की बात करें तो भारत इस वक़्त 18 मेडल्स के साथ सातवें स्थान पर काबिज है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान 2 मेडल के साथ 19वे स्थान पर है। तालिका में ऑस्ट्रेलिया सर्वाधिक 123 मेडल्स के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब तक कुल 46 गोल्ड मेडल्स अपने नाम कर चुके हैं।

calender
04 August 2022, 01:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो