कौन हैं जेस्विन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी? पेरिस में दिखाएंगे अपना दम, ओलंपिक के लिए हुए क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: इस बार ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीम की संख्या अब 30 हो गई है. पेरिस में आयोजित ओलंपिक खेलों के लिए जेस्विन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी को क्वालीफाई किया गया है. रविवार को समर ओलंपिक्स के लिए योग्य एथलीटों की लिस्ट जारी की गई है जिसमें इन दोनों खिलाड़ियों का नाम जोड़ा गया है. कहा जा रहा है कि, इन दोनों खिलाड़ियों ने वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है.

JBT Desk
JBT Desk

Paris Olympics 2024: पेरिस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रही है जिसकी समाप्ती 11 अगस्त 2024 को होंगे. इस बीच रविवार को समर ओलंपिक्स के लिए योग्य एथलीटों की लिस्ट जारी की गई है जिसमें दो नए खिलाड़ियों के नाम अपडेट किए गए हैं. इन दोनों खिलाड़ियों का नाम जेस्विन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी है जो वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए ओलंपिक्स के लिए चुने गए हैं. खेल शुरू होने में महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं ऐसे में भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं. ओलंपिक के लिए योग्य एथलीटों की सूची की घोषणा की गई है जिसमें भारत के 30 खिलाड़ी शामिल हैं.

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने पेरिस जाने वाले एथलीट से बातचीत की थी. इस दौरान उन्होंने गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु समेत सभी खिलाड़ियों से खास बातचीत की और उनसे खेल की तैयारियों के बारे में भी पूछा. इस दौरान की पीएम मोदी ने सभी एथलीट के साथ फोटो भी खिंचवाई और उसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर भी किया. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि, मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे.

कौन हैं जेस्विन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी

जेस्विन एल्ड्रिन की बात करें तो वह एक भारतीय लॉन्ग जम्पर हैं. वह 8.42 मीटर के साथ लंबी कूद में नेशनल लेवल पर रिकॉर्ड बनाया है. जेस्विन भारत के तमिलनाडु के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 2022 में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए लॉन्ग जंप में क्वालीफाई किया था लेकिन फाइनल मुकाबले में वह चूक गए. इसके बाद वो साल 2023 में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिए और 12 वां स्थान प्राप्त हुआ. इस दौरान उन्होंने 8.42 मीटर जंप के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.

वहीं अगर अंकिता ध्यानी की बात करें तो वो उत्तराखंड की रहने वाली हैं. वह एक मध्यम दूरी और लंबी दूरी की भारतीय एथलीट हैं. उन्हें चीन के हांग्जो में 2022 एशियाई खेलों में 5000 मीटर स्पर्धा के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीम में नामित किया गया था. साल 2023 में अंकिता ने एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. इस दौरान उन्होंने 5 हजार मीटर का सफर 15 मिनट  28.08 सेकंड में तय किया था और अपना रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (27-30 जून) में 16:10.31 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

पहले लिस्ट से बाहर थे जेस्विन और अंकिता

आपको बता दें कि, ओलंपिक्स 2024 के लिए क्वालीफाई किए गए खिलाड़ियों के लिस्ट में जेस्विन और अंकिता का नाम नहीं था. हालांकि, रविवार को टॉप लॉन्ग जंप की खिलाड़ी जेस्विन और रनर अंकिता ने क्वालीफाई कर लिया है. वर्ल्ड एथलेटिक्स ने समर ओलंपिक के लिए योग्य एथलीटों की सूची दोबारा जारी की है जिसमें इन दोनों खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के एक अधिकारी ने बताया कि, जेस्विन और अंकिता का नाम वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए लिस्ट में शामिल किया गया है.

पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने वाले भारतीय एथलेटिक्स

पेरिस ओलंपिक 2024 में  इस बार कुल 32 एथलीट चुने गए हैं. पुरुष खिलाड़ी की बात करें तो इसमें, गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, अविनाश साबले (3,000 मीटर स्टीपलचेज़), किशोर कुमार जेना (भाला फेंक), तजिंदरपाल सिंह तूर (गोला फेंक), प्रवीण चित्रवेल, अब्दुल्ला अबुबकर (ट्रिपल जंप), अक्षदीप सिंह, विकास सिंह, परमजीत सिंह बिष्ट (20 किमी दौड़) वॉक), मुहम्मद अनस, मुहम्मद अजमल, अमोज जैकब, संतोष तमिलारासन, राजेश रमेश (4x400 मीटर रिले), मिजो चाको कुरियन (4x400 मीटर रिले), सूरज पनवार (रेस वॉक मिक्स्ड मैराथन), सर्वेश अनिल कुशारे (ऊंची कूद) शामिल हैं.

महिला एथलीट: वहीं महिला एथलीट की लिस्ट में,  किरण पहल (400 मीटर), ज्योति याराजी (100 मीटर बाधा दौड़), आभा खटुआ (शॉट पुट), पारुल चौधरी (3,000 मीटर स्टीपलचेज़ और 5,000 मीटर), ज्योतिका श्री दांडी, अन्नू रानी (भाला फेंक),  सुभा वेंकटेशन, विद्या रामराज, पूवम्मा एमआर (4x400 मीटर रिले), प्राची (4x400 मीटर), प्रियंका गोस्वामी (20 किमी रेस वॉक/रेस वॉक मिश्रित मैराथन) का नाम शामिल हैं.

calender
08 July 2024, 12:17 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो