ICC Equal Prize Money: ICC ने महिला क्रिकेट का बढ़ाया सम्मान, ICC इवेंट में पुरुष और महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी समान पुरस्कार राशि

ICC Equal Prize Money: ICC के इवेंट में अभी तक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को उतनी पुरस्कार राशि नहीं मिलती थी. अब साल 2030 तक इस चीज को एक समान कर दिया जाएगा.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Equal Prize Money Announced For ICC Events: ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की डरबन में चल रही ICC वार्षिक सम्मेलन में महिला और पुरुष ICC इवेंट्स को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. महिला क्रिकेट को नई गति देने के लिए ICC ने अब पुरुष इवेंट्स में मिलने वाली पुरस्कार राशि के समान महिला इवेंट्स में भी देने का फैसला किया है.

ICC के इस फैसले को लेकर BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है. ICC के इवेंट में अभी तक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को उतनी पुरस्कार राशि नहीं मिलती थी. अब साल 2030 तक इस चीज को एक समान कर दिया जाएगा. अब वनडे, टी20 क्रिकेट समेत अन्य ICC टूर्नामेंट जो पुरुष और महिलाओं में खेले जाते हैं उनमें पुरस्कार राशि एक जैसी देखने को मिलेगी.

इस फैसले को लेकर ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि यह हमारे लिए एक बड़ा और ऐतिहासिक फैसला है और मुझे खुशी है कि अब ICC इवेंट्स में पुरुष और महिला खिलाड़ियों को एक जैसी पुरस्कार राशि मिलेगी. साल 2017 से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ हर साल महिलाओं के इवेंट्स में पुरस्कार राशि बढ़ाई है.

BCCI सचिव जय शाह ने जाहिर की खुशी -

ICC के इस ऐतिहासिक फैसले को लेकर BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर अपनी खुशी को जाहिर करते हुए लिखा कि, "मुझे इस फैसले को लेकर काफी खुशी हो रही है अब पुरुष और महिला टीमों के बीच भेदभाव को बिल्कुल खत्म कर दिया गया है. दोनों ही टीमें अब एक साथ आगे बढ़ने में सफल हो पाएंगी. मैं इस फैसले को लेकर बोर्ड में शामिल सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं."

calender
13 July 2023, 10:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो