IND vs PAK: PM मोदी ने टीम इंडिया को पाकिस्तान पर जीत की बधाई, 141वें IOC का उद्घाटन कर, क्या कुछ बोले मोदी

IND vs PAK: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को जीत बधाई दी है. इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर (X) पर लिखा कि, टीम इंडिया हर तरह से! सर्वांगीण उत्कृष्टता के दम पर आज अहमदाबाद में एक शानदार जीत...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

IND vs PAK: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को जीत बधाई दी है. इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर (X) पर लिखा कि, टीम इंडिया हर तरह से! सर्वांगीण उत्कृष्टता के दम पर आज अहमदाबाद में एक शानदार जीत. टीम को बधाई और आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएं. 

आज पीएम मोदी मुंबई में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को बधाई दी और कहा कि आईओसी सत्र हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा, मैं टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ मिली ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देता हूं."

हमारा इतिहास सदैव खेलों का जश्न मनाता रहा है. चाहे वह सिंधु घाटी सभ्यता हो, वैदिक युग हो, या उसके बाद का समय हो, जब खेल की बात आती है तो भारतीय विरासत हमेशा उज्ज्वल रही है. स्पोर्ट्स की इस हज़ारों वर्ष पुरानी हमारी legacy के अनेक साइंटिफिक एविडेंस हैं. जहां मुंबई में अभी हम हैं,

वहां से करीब 900 किलोमीटर दूर कच्छ में यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट है- धोलावीरा, 5 हजार साल से भी पहले एक बहुत बड़ा और समृद्ध पोर्ट सिटी हुआ करता था. इस प्राचीन शहर में अर्बन प्लानिंग के साथ-साथ sports infrastructure का भी एक शानदार मॉडल मिला है.


पीएम मोदी ने कहा कि, "खुदाई के दौरान यहां 2 stadiums सामने आए. इनमें से एक तो दुनिया का सबसे पुराना और उस समय का दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. 5 हजार वर्ष पुराने भारत के इस स्टेडियम में एक साथ 10 हजार लोगों के बैठने की कैपेसिटी थी. स्पोर्ट्स में कोई loser नहीं होता, स्पोर्ट्स में सिर्फ winners और learners होते हैं. स्पोर्ट्स की language universal है, स्पिरिट यूनिवर्सल है. स्पोर्ट्स सिर्फ कंपीटिशन नहीं है, स्पोर्ट्स, humanity को अपने विस्तार का अवसर देता है। रिकॉर्ड्स कोई भी तोड़े, पूरी दुनिया उसका स्वागत करती है.

calender
14 October 2023, 09:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो