रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, सौरव गांगुली और आमिर खान समेत कई खिलाड़ियों के खिलाफ जनहित याचिका, जानिए क्या है पूरा मामला

जनहित याचिका में दावा किया गया कि ये खिलाड़ी और अभिनेता IPL से संबंधित कई ऑनलाइन गेम्‍स के जरिए युवाओं को सट्टेबाजी में शामिल करके उनके वर्तमान और भविष्‍य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

बिहार के मुजफ्फरपुर के एक सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने जिला कोर्ट में पूर्व भारतीय कप्‍तान और दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, अभिनेता आमिर खान और अन्‍य लोगों के खिलाफ जनहित याचिका दर्ज करवाई है और इन पर सट्टेबाजी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में दायर की गई याचिका में तमन्‍ना हाशमी ने दावा किया है कि ये खिलाड़ी और अभिनेता IPL से संबंधित कई ऑनलाइन गेम्‍स के जरिए युवाओं को सट्टेबाजी में शामिल करके उनके वर्तमान और भविष्‍य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

तमन्ना हाशमी ने कहा कि, ''ये लोग देश के युवाओं को बहका रहे हैं और उन्‍हें सट्टेबाजी में शामिल होने के लिए जोर दे रहे हैं। वो उन्‍हें आकर्षक प्राइज के साथ उकसा रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही वो युवा को सट्टेबाजी की आदत लगा रहे हैं। क्रिकेट और फिल्‍म आइकॉन कई गेमिंग शो को प्रमोट कर रहे हैं और लोगों को IPL की टीम बनाने के लिए प्रोत्‍साहित कर रहे हैं। इनमें से कुछ लोग प्राइज जीत रहे हैं, लेकिन इसका खामियाजा जुए की आदत लगना भी है।''

तमन्ना हाशमी ने कहा है कि आजकल विभिन्न प्रकार के मोबाइल गेमिंग एप के माध्यम से टीम बनाकर खुलेआम बड़े पैमाने पर जुआ खिलवाने का काम किया जा रहा है। ये लोग करोड़ों रुपए लेकर इसका प्रचार- प्रसार कर रहे हैं। देश के करोड़ों युवा एवं किशोर इन लोगों को अपना आदर्श मान रहे हैं और हर रोज करोड़ों रुपए गंवा रहे हैं।

इन लोगों के प्रचार- प्रसार के बहकावे में आकर करोड़ों युवा एवं किशोर अपने जीवन (भविष्य) से खिलवाड़ कर रहे हैं। इससे देश के नौनिहालों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। बता दें कि इस मामले की सुनवाई शनिवार 22 अप्रैल को तय की गई है। गौरतलब हो कि तमन्‍ना हाशमी ने पहले भी कई दिग्‍गज व्‍यक्तियों के खिलाफ कोर्ट में याचिका दर्ज कराई हैं।

calender
12 April 2023, 06:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो