Heinrich Klaasen: साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, शेयर किया भावुक पोस्ट

Heinrich Klaasen Retirement: साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. क्लासेन ने सोमवार 8 जनवरी को तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया है, यानी टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास ले लिया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Heinrich Klaasen Retirement: साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. क्लासेन ने सोमवार 8 जनवरी को तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया है, यानी टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास ले लिया. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है. 32 वर्षीय हेनरिक क्लासेन ने साउथ अफ्रीका के लिए महज चार टेस्ट मैच खेले हैं.

हाल ही में भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में क्लासेन को टीम में जगह नहीं दी गई थी. हालांकि वनडे और टी20 सीरीज में क्लासेन साउथ अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे. प्रथम श्रेणी (फर्स्ट क्लास) क्रिकेट में क्लासेन का शानदार रिकॉर्ड है, क्लासेन को साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था. हालांकि क्लासेन को वाइट बॉल क्रिकेट (वनडे और टी 20) का स्पेशलिस्ट माना जाता है.

वहीं क्रिकेट साउथ अफ्रीका की प्रेस विज्ञप्ति में हेनरिक क्लासेन ने कहा कि, "काफी लंबे समय तक सोचने के बाद मैं यह फैसला ले रहा हूं. मैंने रेड-बॉल क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है. यह एक मुश्किल फैसला है जो मैंने लिया है, क्योंकि अब तक यह खेल का मेरा पसंदीदा फॉर्मेट है. मैदान के अंदर और बाहर जिन बैटल्स का मैंने सामना किया है, उन बैटल्स ने ही मुझे आज क्रिकेटर बनाया है. यह एक बेहद शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर पाया."

हेनरिक क्लासेन ने आगे कहा कि, "मेरी बैगी टेस्ट कैप मुझे दी गई अब तक की सबसे कीमती कैप है. उन सभी को धन्यवाद, जिन्होंने मेरे रेड-बॉल (टेस्ट) करियर में अहम भूमिका निभाई है और मुझे उस क्रिकेटर के रूप में आकार दिया जो क्रिकेटर मैं आज हूं. लेकिन अभी के लिए एक नई चुनौती मेरा इंतजार कर रही है."

बता दें कि हेनरिक क्लासेन ने साउथ अफ्रीका के लिए महज चार टेस्ट मैचों में महज 13 की औसत से कुल 104 रन बनाए हैं, जिसमें क्लासेन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 35 रन का रहा है. साल 2019 में डेब्यू करने वाले हेनरिक क्लासेन ने मार्च 2023 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था, इन चार सालों में क्लासेन को सिर्फ चार टेस्ट मैचों में ही खेलने का मौका मिला है. हालांकि वनडे और टी20 क्रिकेट में क्लासेन का रिकॉर्ड शानदार है. क्लासेन साउथ अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट अभी खेलते रहेंगे.

calender
08 January 2024, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो