Rajasthan Politics: वसुंधरा राजे को मिला एक और झटका, भजनलाल ने बनाया नया समीकरण

Rajasthan Politics: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया, इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खेमे के विधायकों को पूरी तरह से इग्नोर किया गया है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • राजस्थान के नए मंत्रिमंडल में ज्यादातर मंत्री युवा हैं, जबकि महिला विधायक को भी मंत्री पद दिया गया है.
  • नए मंत्रिमंडल में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के साथ किरोड़ी लाल मीणा को कैबिनेट का मंत्री बनाया गया है.

Rajasthan Politics: राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने के बाद बीते दिन यानी शनिवार को नई सरकार के मंत्रिमंडल का गठन किया गया है. मुख्यमंत्री भजनलाल की मौजूदगी में राज्यपाल कलराज मिश्र ने कुल 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई है, जिसमें राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद हैं. वहीं भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में 12 कैबिनेट और 5 राज्यमंत्री बनाए गए हैं.

वसुंधरा राजे को लगा झटका

बता दें कि राजस्थान में 200 सीटों में से 199 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी की गई थी. दरअसल भजनलाल के मंत्रिमंडल में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खेमे के विधायकों को पूरी तरह से इग्नोर किया गया है. वहीं केवल एक ओटाराम देवासी को मंत्री बनाया गया है. इतना ही नहीं नए मंत्रिमंडल में ज्यादातर मंत्री युवा हैं. साथ ही एक महिला विधायक को भी मंत्री पद दिया गया है.

वहीं सीएम भजनलाल और दो डिप्टी सीएम की बात की जाए, तो कुल सरकार के मंत्रियों की संख्या 25 के लगभग है. जबकि राज्य में कोटे को देखा जाए तो टोटल 30 मंत्री बन सकते हैं, मगर अभी भी पांच मंत्रियों का स्थान रह गया है. साथ ही बताया जा रहा है कि, बीते दिन 22 विधायकों ने शपथ भी ली है, इन सभी में 17 पहली बार मंत्री बनाए गए हैं.

राज्य में मंत्री पद की शपथ

मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा देकर विधानसभा पहुंचने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के साथ राज्यसभा से इस्तीफा देकर विधायक बने किरोड़ी लाल मीणा को कैबिनेट का मंत्री बनाया गया है. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार में राज्यवर्धन सूचना एवं प्रसारण मंत्री भी रह चुके हैं. इतना ही नहीं इनके बारे में बताया जाता है कि, राठौड़ पार्टी आलाकमान के नजदीकी भी हैं. मगर इन दोनों नेताओं के अलावा जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गहलोत, बाबूलाल खराड़ी, मदन दिलावर, हेमंत मीणा, कन्हैयालाल चौधरी, जोराराम कुमावत, सुमित गोदारा को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

बनाए गए राज्यमंत्री की सूची

राज्य में बनाए गए राज्यमंत्री की सूची की बात करें,तो सुरेंद्र पाल टीटी, झाबर सिंह खर्रा और हीरालाल नागर, संजय शर्मा, गौतम दक को स्वतंत्र प्रभार का राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. इसके बावजूद विजय सिंह, के.के.बिश्नोई व जवाहर सिंह, ओटाराम देवासी, मंजू बाघमार को राज्यमंत्री बनाया गया है.

calender
31 December 2023, 09:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो