Bihar: महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, 26 पर RJD और 9 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी कांग्रेस

Bihar News: बिहार महागठबंधन में आज सीटों का बंटवारा हो गया है. लोकसभा चुनाव में आरजेडी 26 सीटों, कांग्रेस 9 और वाम 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देश के तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है. चुनावी तारीखों के ऐलान के बाद पार्टियों का फोकस सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा पर है. इस बीच बिहार की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. बिहार में महागठबंधन के बीच शुक्रवार 29 मार्च को सीटों का बंटवारा हुआ है. जिसमें आरजेडी को 26 सीट, कांग्रेस को 9 सीट और वाम दल को 5 सीटें मिली हैं. आज राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी समेत कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी है.

किसको कितनी मिली सीट 

राष्ट्रीय जनता दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दकी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि सीपीआई को बेगूसराय सीट दी गई है. सीपीएम को खगड़िया सीट मिली है.

 कांग्रेस- पार्टी किशनगंज, कटिहर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पटना साहिब, सासाराम, महाराजगंज और समस्तीपुर की सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

राष्ट्रीय जनता दल- गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, बक्सर, पाटलिपुत्र, मुंगेर, जमुई, बांका, बाल्मीकि नगर, पूर्वी, चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली, सारण सिवान, गोपालगंज, उजियारपुर, दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिमा, अररिया और हाजीपुर सी सीटें मिली हैं. 

दिल्ली में हुई थी बैठक 

बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारों लेकर हाल ही में दिल्ली में बैठक हुई थी. इस बैठक में सभी दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए थे. बता दें कांग्रेस ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसमें पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल हुई थी. वहीं आरजेडी एक भी सीट पर नहीं जीत सकी थी. वहीं एनडीए को 40 में से 39 सीटों पर बहुमत मिला था. 

calender
29 March 2024, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो